फेशियल करवाने के बाद ये 5 गलतियां करने से बचें, त्वचा को हो सकता है नुकसान

By मनाली रस्तोगी | Published: November 3, 2022 05:24 PM2022-11-03T17:24:32+5:302022-11-03T17:24:54+5:30

फेशियल के बाद आपको उन सामान्य त्रुटियों के बारे में पता होना चाहिए जो ज्यादातर लोग करते हैं क्योंकि वे आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने से रोक सकते हैं।

5 Mistakes To Avoid After Getting A Facial | फेशियल करवाने के बाद ये 5 गलतियां करने से बचें, त्वचा को हो सकता है नुकसान

फेशियल करवाने के बाद ये 5 गलतियां करने से बचें, त्वचा को हो सकता है नुकसान

फेशियल शब्द त्वचा को साफ करने, एक्सफोलिएट करने और त्वचा को पोषण देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्किनकेयर विधियों के एक सेट को संदर्भित करता है। यह बहु-चरणीय प्रक्रिया आपकी त्वचा को जवां बना सकती है। फेशियल के बाद आपको उन सामान्य त्रुटियों के बारे में पता होना चाहिए जो ज्यादातर लोग करते हैं क्योंकि वे आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने से रोक सकते हैं।

फेशियल आपके चेहरे की मांसपेशियों और जबड़े को गहराई से आराम देकर आपको बहुत कुछ अच्छा कर सकता है। यह आपको सूजे हुए चेहरे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, आपकी त्वचा की टोन को बढ़ा सकता है, आपकी त्वचा की रूपरेखा को लक्षित कर सकता है, लोच बढ़ा सकता है, त्वचा को चिकना कर सकता है और लसीका जल निकासी में सहायता कर सकता है। 

हालांकि, एक खराब फेशियल पहले से मौजूद त्वचा विकारों को परेशान कर सकता है, और ऐसे प्रोडक्टों का उपयोग करना जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं हैं, अवांछित एलर्जी या दर्द का कारण बन सकते हैं। 

मेकअप लगाने से बचें

फेशियल के बाद आपको स्किनकेयर और मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ये लगाने के बाद कुछ देर के लिए पोर्स में चले जाते हैं। फेशियल के बाद अपनी त्वचा को सांस लेने का मौका दें। फेशियल के ठीक बाद मेकअप का उपयोग करने से ब्रेकआउट हो सकता है, जो त्वचा के उपचार के लिए हानिकारक है। साथ ही एक हफ्ते तक रेटिनॉल, टोनर और एक्सफोलिएटर के इस्तेमाल से बचें।

अपनी त्वचा को छूने से बचें

फेशियल के बाद कुछ घंटों तक आपकी त्वचा के रोम छिद्र खुले रहते हैं। इसलिए, यदि आप अपने चेहरे को बार-बार छूते हैं, तो आपके हाथों के कीटाणु और गंदगी रोमछिद्रों में जमा हो सकते हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए फेशियल के बाद अपने चेहरे को छूने की इच्छा का विरोध करें। 

पील के बाद फेशियल से बचें

अगर आपने पीलिंग ट्रीटमेंट कराया था तो कुछ दिनों के लिए फेशियल से बचें क्योंकि उस समय त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। छीलने जैसे उपचार आम तौर पर कुछ दिनों के लिए आपकी त्वचा की मांग और रक्त प्रवाह का ख्याल रखते हैं।

अपना चेहरा साफ करें

चेहरे की मालिश के लाभों को अधिकतम करने के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजिंग क्लींजर का उपयोग करके आपकी त्वचा के छिद्रों में जमा गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटा दें। फेशियल शुरू करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें, जिससे त्वचा की कोशिकाएं सांस ले सकें और पोषण महसूस कर सकें। सुनिश्चित करें कि फेशियल के लिए उपयोग किए जा रहे उपकरण साफ हैं अन्यथा यह त्वचा की बनावट पर प्रदूषकों के प्रभाव को खराब कर सकता है।

सही प्रोडक्ट का प्रयोग करें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तेल- या सीरम-आधारित चेहरे के प्रोडक्ट में प्राकृतिक जड़ी-बूटियां और सक्रिय तत्व होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे की क्रीम में पैराबेन और माइक्रोप्लास्टिक जैसे हानिकारक रसायन मौजूद नहीं हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा में जलन और लालिमा पैदा कर सकते हैं।

Web Title: 5 Mistakes To Avoid After Getting A Facial

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे