Monsoon Hair Care Tips: मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स

By मनाली रस्तोगी | Published: June 22, 2023 05:03 PM2023-06-22T17:03:18+5:302023-06-22T17:21:29+5:30

कई लोगों को मानसून के मौसम में बालों के झड़ने के खतरे का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। बालों की कई अलग-अलग समस्याएं हैं, लोग अत्यधिक तैलीय स्कैल्प और रूसी से भी जूझते हैं।

5 Effective Foods You Should Consume For Strong and Healthier Hair | Monsoon Hair Care Tips: मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स

(फाइल फोटो)

Monsoon Hair Care Tips: कई लोगों को मानसून के मौसम में बालों के झड़ने के खतरे का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। बालों की कई अलग-अलग समस्याएं हैं, लोग अत्यधिक तैलीय स्कैल्प और रूसी से भी जूझते हैं। हालाँकि आप महंगे हेयर मास्क और तेलों पर ढेर सारा पैसा खर्च कर सकते हैं, लेकिन अपने आहार में कुछ छोटे बदलाव करना भी एक अच्छा विचार होगा।

आपको महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है जो मजबूत, स्वस्थ बालों का समर्थन करते हैं। इसलिए, आहार में कुछ समायोजन करना बुद्धिमानी होगी ताकि आप आवश्यक विटामिन और खनिज प्राप्त कर सकें जो मजबूत, अच्छी तरह से पोषित बालों का समर्थन करते हैं।

अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक अद्भुत स्रोत हैं, जो बालों की जड़ों को पोषण और मजबूती प्रदान करते हैं। अंडे बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ाकर बालों के विकास को भी बढ़ावा देते हैं। अंडे के साथ नाश्ता आपके आहार में अधिक अंडे शामिल करने का एक शानदार तरीका है।

मेथी दाना 

मेथी दाने में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों के झड़ने के खतरे को कम करता है। आप रात भर एक गिलास में कुछ मेथी दाना भिगोकर रख सकते हैं, इसे छान सकते हैं और फिर जब भी आपके पास समय हो तो इसे पीते रहें।

बादाम और अखरोट

अखरोट और बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, ये दो सुपरफूड हैं जो बालों की नमी को बनाए रखने की क्षमता के लिए अत्यधिक माने जाते हैं। हर दिन, मुट्ठी भर ये मेवे खाएं और वांछित परिणाम देखें।

पालक

पालक में आयरन, फोलेट, विटामिन और बहुत कुछ प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों के विकास को बनाए रखने में मदद करता है। इन पोषक तत्वों को शामिल करने का कारण यह है कि वे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। अन्य व्यंजनों के अलावा, पालक को स्मूदी, सॉस और सूप में भी मिलाया जा सकता है।

जामुन

जामुन विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो कोलेजन का उत्पादन करने और आपकी खोपड़ी की ताकत बनाए रखने में सहायक है। इस अद्भुत फल को अपने आहार में संपूर्ण फल के रूप में, स्मूदी में या जामुन रायता के रूप में शामिल करें।

Web Title: 5 Effective Foods You Should Consume For Strong and Healthier Hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे