सर्दी के मौसम में इन 5 कारणों से करें मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: November 21, 2022 05:52 PM2022-11-21T17:52:45+5:302022-11-21T17:53:01+5:30

अधिकांश लोग मॉइस्चराइजर को शुष्क त्वचा के लिए एक उपाय के रूप में सोचते हैं, लेकिन यह वास्तव में कई अन्य कार्य भी करता है।

5 Crucial Reasons Why You Shouldn’t Skip Moisturizer In Winter | सर्दी के मौसम में इन 5 कारणों से करें मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

सर्दी के मौसम में इन 5 कारणों से करें मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

Next

नई दिल्ली: मॉइस्चराइजर आपको शुष्क त्वचा से बचा सकता है लेकिन यह कई अन्य कार्य भी कर सकता है। जब आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं, तो यह वास्तव में एक पतली परत बनाता है जो त्वचा को विषाक्त पदार्थों, प्रदूषकों और अन्य हानिकारक रसायनों से बचाने में बाधा के रूप में कार्य करता है। सर्दियों के दौरान जब गर्म पानी से नहाने से ये आपकी त्वचा को रूखा भी बना सकते हैं। नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। 

5 कारण क्यों आपको कभी भी मॉइस्चराइजर नहीं छोड़ना चाहिए

मुंहासे ब्रेकआउट नियंत्रित करें

सेबम जमाव के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा मुंहासे से ग्रस्त हो जाती है। खुले छिद्र आमतौर पर धूल और कणों को अवशोषित कर सकते हैं जिससे मुंहासे हो सकते हैं। इसमें मॉइस्चराइजर की क्या भूमिका होती है? यह वास्तव में इस सीधी परत को बनने से रोकता है और अनचाहे मुंहासों से बचाता है।

झुर्रियों और त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है 

मॉइस्चराइजर कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करते हैं, जो त्वचा को दृढ़ और झुर्रियों से मुक्त रखता है। मॉइश्चराइजर, विशेषज्ञों के अनुसार, त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ फाइन लाइन्स में भी सुधार करता है। इसलिए, अगर आप झुर्रियों से बचना चाहते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

धब्बे

धब्बे त्वचा की सबसे आम समस्याओं में से एक हैं। ग्रीष्मकाल में ये आर्द्रता के कारण प्रकट होते हैं और शीतकाल में प्रमुख रूप से दिखाई देते हैं। आप केवल एक विश्वसनीय मॉइस्चराइजर लगाकर अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं और दाग-धब्बों को कम कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन को बनाए रखता है

मॉइस्चराइजर का प्राथमिक कार्य शुष्क और परतदार त्वचा को रोकना है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके और नमी में लॉक करके इसे पूरा करता है। जब नमी बंद हो जाती है, तो आपकी त्वचा चमकती है, आपको एक युवा रूप देती है।

एलर्जी से बचाता है

अध्ययनों के अनुसार, मॉइस्चराइजर त्वचा की एलर्जी होने की संभावना को कम करते हैं और सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों के प्रति प्रभावी होते हैं।

Web Title: 5 Crucial Reasons Why You Shouldn’t Skip Moisturizer In Winter

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे