मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए 4 तरह से करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: July 15, 2023 03:01 PM2023-07-15T15:01:46+5:302023-07-15T15:02:08+5:30

एलोवेरा का पौधा औषधीय तत्वों से भरपूर होता है और त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसका जेल भी बालों के विकास को गति देने के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

4 Ways To Use Aloe Vera Gel For Strong And Healthy Hair | मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए 4 तरह से करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

(फाइल फोटो)

त्वचा की देखभाल में एलोवेरा का उपयोग जरूरी है। हममें से कई लोग अपने बालों की खास देखभाल के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल करते हैं। इसमें आपके बालों से संबंधित सभी चिंताओं का एक ही स्थान पर समाधान है। यह आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाने, उन्हें मजबूत, चमकदार और लंबा बनाने में मदद करता है। 

एलोवेरा का पौधा औषधीय तत्वों से भरपूर होता है और त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसका जेल भी बालों के विकास को गति देने के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

बालों पर एलोवेरा लगाना

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए एलोवेरा को सीधे बालों पर लगाएं। आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा के पौधे की एक ताजा पत्ती लें और उसे बीच से काट लें। अब, पत्ती युक्त जेल के अंदरूनी हिस्से को अपने बालों और स्कैल्प पर रगड़ें। आप चाहें तो एलोवेरा का सफेद गूदा अलग से निकालकर भी बालों में लगा सकते हैं।

एलोवेरा का मास्क बनायें

एलोवेरा जेल से बना प्राकृतिक हेयर मास्क भी आपको लंबे और चमकदार बाल देने में मददगार है। इसके लिए एलोवेरा जेल में अंडे की सफेदी, जोजोबा तेल और मेथी के बीज के साथ थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं और बालों पर लगाएं। 1 घंटे तक रखने के बाद अपने बालों को शैंपू कर लें। इससे बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

एलोवेरा से बनाएं टोनर

एलोवेरा जेल की मदद से आप अपने बालों के लिए प्राकृतिक टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए ½ कप एलोवेरा जेल में ¼ कप अदरक का रस मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें और अपने बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बाल धो लें। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करेंगे।

आंवले को एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाएं

आप अपने बालों की देखभाल में एलोवेरा और आंवला का उपयोग करके भी लंबे और घने बाल पा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में आंवले का रस मिलाकर बालों पर करीब 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर बाल धो लें। इन घरेलू उपायों को अपनाने से आपको मजबूत और खूबसूरत बाल पाने में मदद मिलेगी।

Web Title: 4 Ways To Use Aloe Vera Gel For Strong And Healthy Hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे