Monsoon skincare: बरसात के दिनों में स्वस्थ और चमकती त्वचा बनाए रखने में मदद करेंगे ये 10 टिप्स, करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: June 27, 2023 07:18 PM2023-06-27T19:18:26+5:302023-06-27T19:19:11+5:30

भारत में मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है, प्रकृति को पुनर्जीवित करता है और हमारे दिलों को खुशी से भर देता है। हालाँकि, इस मौसम में हवा में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी हमारी त्वचा में जलन पैदा कर सकती है।

10 essential tips for maintaining healthy and glowing skin during monsoon | Monsoon skincare: बरसात के दिनों में स्वस्थ और चमकती त्वचा बनाए रखने में मदद करेंगे ये 10 टिप्स, करें ट्राई

(फाइल फोटो)

Monsoon skincare: भारत में मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है, प्रकृति को पुनर्जीवित करता है और हमारे दिलों को खुशी से भर देता है। हालाँकि, इस मौसम में हवा में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी हमारी त्वचा में जलन पैदा कर सकती है। बारिश का पानी, उच्च आर्द्रता और कभी-कभी रुका हुआ पानी मुँहासे, फंगल संक्रमण और सुस्त रंग सहित त्वचा की कई समस्याओं में योगदान कर सकता है।

अप्रत्याशित मौसम से गुजरना आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक के लिए चुनौती पैदा कर सकता है, जिससे इसकी चमक बनाए रखना और लगातार बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होना कठिन हो जाता है। इसलिए, मानसून के मौसम के दौरान स्वस्थ और सुंदर त्वचा बनाए रखने के लिए एक उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता होती है जो इस मौसम की विशेष जरूरतों के अनुरूप हो।

क्लींजिंग और टोनिंग

मानसून के मौसम में अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को हटाने के लिए आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है जो आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं। अपनी त्वचा को साफ़ और ताज़ा रखने के लिए दिन में दो बार मध्यम, पीएच-संतुलित क्लींजर का उपयोग करें। अपनी त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करने और छिद्रों की उपस्थिति को कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में एक सौम्य टोनर भी शामिल करें।

खुद को हाइड्रेट रखना

भले ही मानसून के मौसम में हवा नम होती है, फिर भी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है। एक हल्का, पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी त्वचा को तैलीय बनाए बिना हाइड्रेट करेगा। अपनी त्वचा को कोमल और पोषित बनाए रखने के लिए, ऐसे घटकों की तलाश करें जो नमी को आकर्षित करते हैं और बनाए रखते हैं, जैसे कि हयालूरोनिक एसिड। यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हयालूरोनिक स्किन बूस्टर की सिफारिश कर सकते हैं।

सूरज से प्रोटेक्शन है जरूरी

मानसून के मौसम में सूर्य की शक्ति को कम न समझें। बादल वाले दिनों में भी, यूवी प्रकाश बादलों में प्रवेश कर सकता है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए, बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। हर दो से तीन घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाएं, खासकर यदि आप लंबे समय तक धूप में रहेंगे।

एक्सफोलिएट करें

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने के लिए मानसून के मौसम में अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। फिर भी, आपको कठोर स्क्रब का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। 

सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करने और गोरा रंग दिखाने के लिए एक मध्यम एक्सफोलिएंट का उपयोग करें जिसमें फलों के एंजाइम या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) जैसे प्राकृतिक तत्व शामिल हों। 

इसे ज़्यादा करने से बचने के लिए एक्सफोलिएशन को सप्ताह में एक या दो बार तक सीमित करना चाहिए। नियमित अंतराल पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए नियमित मासिक मेडिफेशियल या केमिकल पील करवाना महत्वपूर्ण है।

हेल्दी डाइट

फलों और सब्जियों के साथ एक संतुलित आहार न केवल आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। आपकी त्वचा को पोषण देने और पर्यावरणीय क्षति से बचाने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 10 essential tips for maintaining healthy and glowing skin during monsoon

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे