UPTET admit card 2018: upbasiceduboard.gov.in 8 lakhs candidates downlaod | UPTET admit card 2018: upbasiceduboard.gov.in पर जारी हुआ एडमिट कार्ड, 8 लाख अभ्यार्थी कर चुके हैं डाउनलोड
UPTET admit card 2018: upbasiceduboard.gov.in पर जारी हुआ एडमिट कार्ड, 8 लाख अभ्यार्थी कर चुके हैं डाउनलोड

यूपीटीईटी यानी उत्तर प्रदेश टीचर एलिजीबिल्टी टेस्ट (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test,UPTET) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें ये एडमिड कार्ड पहले 30 अक्टूबर को जारी किया जाना था पर कुछ कारणों की वजह से इसे बुधवार यानी 31 अक्टूबर को देर शाम जारी किया गया। बता दें कि इस साल कुल 17.80 लाख अभ्यार्थियों ने अप्लाई किया था। इसमें से अभी तक कुल 8 लाख अभ्यार्थियों ने अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके हैं। 

अगर आपने भी यूपीटीईटी के लिए आवेदन किया है तो आप उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर जाकर आपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें यूपीटीईटी का एक्जाम 18 नवंबर को होगा। ये एक्जाम एक क्वालिफाइंग एग्जाम होगा जो राज्य में प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल्स में पढ़ाने के लिए शिक्षकों के लिए होगा। इस एक्जाम में आवेदकों की ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रकरण 18 सितंबर से शुरू हो गया था। 

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद से साइट पर बड़ी संख्या में आवेदकों का आना हो रहा है। जिस वजह से वेबसाइट तीन बार क्रैश कर चुकी है। जिसके बाद सरकार ने नए वेब एड्रेस से साइट बनाई। इस एग्जाम के लिए कुल 18,25,036 आवेदकों ने अप्लाई किया है। हालांकि Examination Regulatory Authority (ERA) ने 44,135 आवेदकों को डिसक्वालिफाई भी किया गया है। 

रिजेक्ट हुए आवेदकों में से 81 फीसदी ने दो या उससे ज्यादा बार अप्लाई किया था जिस कारण से उन्हें डिस्क एग्जामिनेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि 34,455 रिजेक्टिड कैंडिडेट्स में से 8,606 कैंडिडेट्स एकेडमिक क्राइटेरिया पूरा नहीं कर सके थे। 


Web Title: UPTET admit card 2018: upbasiceduboard.gov.in 8 lakhs candidates downlaod
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे