नवोदय विद्यालय समिति की बैठक में हुए बड़े फैसले, छठी से 12वीं के छात्रों को मिलेगी मुफ्त में किताबें

By विनीत कुमार | Published: February 26, 2021 12:17 PM2021-02-26T12:17:17+5:302021-02-26T12:28:45+5:30

नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) की कार्यकारी समिति की 40वीं बैठक में पूर्वोत्तर, हिमालय क्षेत्र और जम्मू और कश्मीर के स्कूलों को लेकर खास चर्चा हुई।

NVS executive committee meeting free text books to be provided to students from class 6 to 12 | नवोदय विद्यालय समिति की बैठक में हुए बड़े फैसले, छठी से 12वीं के छात्रों को मिलेगी मुफ्त में किताबें

NVS कार्यकारी समिति की बैठक में हुए अहम फैसले (फोटो- ट्विटर)

Highlightsनवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) की कार्यकारी समिति की 40वीं बैठक में कई अहम फैसले पूर्वोत्तर, हिमालय क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर को लेकर खास चर्चा, कक्षा 9वीं के बाद के छात्रों को टैबलेट देने का फैसलाकक्षा छठी से 12वीं तक के छात्रों के लिए मुफ्त में किताबें देने का भी हुआ फैसला

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में आयोजित नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) की कार्यकारी समिति की बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। एनवीएस की कार्यकारी समिति की गुरुवार को हुई इस 40वीं बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी शामिल रहे।

इस दौरान पूर्वोत्तर, हिमालय क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर को लेकर खास चर्चा हुई। इसमें फैसला लिया गया कि कक्षा 9वीं के बाद के छात्रों को टैबलेट दिया जाएगा।

साथ ही कक्षा छठी से 12वीं तक के छात्रों के लिए मुफ्त में किताबें दी जाएंगी। इसके अलावा हॉस्टल और स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए CSR फंड जुटाने के अन्य तरीकों पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा यहां से निकले अल्यूमिनी (पूर्व छात्रों) को ऐसे जरूरत वाले स्कूलों को गोद लेने का अनुरोध भी किया जाएगा।

साथ ही अगले साल से एक नई स्थानांतरण नीति लागू करने पर भी चर्चा हुई। इसमें इंजीनियरिंग कैडर के लिए भर्ती नियमों में संशोधन भी शामिल है।

इस बैठक में संजय धोत्रे ने इस बात पर जोर दिया कि इन स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर किया जाना चाहिए। कोविड संबंधित सुरक्षा मानकों को भी जारी रखने पर इस मीटिंग में चर्चा हुई।

संजय धोत्रे ने इस बात पर भी जोर दिया कि डिजिटल शिक्षा का एक्सेस हर किसी के पास संभव हो और इस संबंध में बराबरी लाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

Web Title: NVS executive committee meeting free text books to be provided to students from class 6 to 12

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे