coronavirus: लखनऊ विश्वविद्यालय ने कोविड-19 को बायोकेमिस्ट्री कोर्स के सिलेबस में किया शामिल

By प्रिया कुमारी | Published: April 20, 2020 12:33 PM2020-04-20T12:33:57+5:302020-04-20T12:35:26+5:30

लखनऊ विश्वविद्यालय ने आने वाले सेमेस्टर से बायोकेमिस्ट्री स्नातकोत्तर (postgraduate) कोर्स के सिलेबस में कोविड -19 (coronavirus) को शामिल करने का फैसला लिया है।

Lucknow University included coronavirus in the syllabus of Biochemistry course | coronavirus: लखनऊ विश्वविद्यालय ने कोविड-19 को बायोकेमिस्ट्री कोर्स के सिलेबस में किया शामिल

लखनऊ विश्वविद्यालय ने कोविड-19 को बायोकैमिस्ट्री कोर्स के सिलेबस में किया शामिल (Photo-social media)

Highlightsलखनऊ विश्वविद्यालय ने आने वाले सेमेस्टर से बायोकैमिस्ट्री स्नातकोत्तर कोर्स के सिलेबस में कोविड -19 को शामिल करने का फैसला लिया है।बायोकैमिस्ट्री विभाग के अलावा, कोविड -19 को सार्वजनिक स्वास्थ्य पाठ्यक्रम में भी शामिल किया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने आने वाले सेमेस्टर से बायोकेमिस्ट्री स्नातकोत्तर  (postgraduate) कोर्स के सिलेबस में कोविड -19 (coronavirus) को शामिल करने का फैसला लिया है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति आलोक राय ने कहा कि हमने एमएससी बायोकेमिस्ट्री के पहले सेमेस्टर में कोविड -19 पर एक इकाई शुरू करने का फैसला किया है। कोविड -19 के अलग-अलग पहलुओं को कवर करेगी, जिसमें इसके प्रसार की प्रवृत्ति और संक्रमण के प्रबंधन के तरीके शामिल हैं।

यह निर्णय जैव रसायन (Biochemistry) विभाग के शिक्षकों के साथ किया गया था जो अब वह सिलेबस तैयार करने में व्यस्त हैं। प्रस्ताव के साथ फाइनल सिलेबस, विश्वविद्यालय की अगली कार्यकारी परिषद की बैठक में रखा जाएगा। बायोकेमिस्ट्री विभाग के अलावा, कोविड -19 को सार्वजनिक स्वास्थ्य सिलेबस में भी शामिल किया जाएगा।

कोविड -19 के प्रकोप के कारण दुनिया एक बुरे दौर से गुजर रही है। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे सिलेबस में इसे शुरू करने का निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया था कि छात्रों को वायरस के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिल सके। बता दें लखनऊ विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी ने लॉकडाउन के कारण सभी क्लासेस की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

शिक्षक ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं, कई शिक्षकों ने सिलेबस के नोट्स भी ऑनलाइन अपलोड की है जिसे छात्रों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। विश्वविद्यालय ऑनलाइन करियर काउंसलिंग भी ले रहा है और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़े लोगों की मदद कर रहा है।

Web Title: Lucknow University included coronavirus in the syllabus of Biochemistry course

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे