Coronavirus: लॉकडाउन बढ़ने के कारण फिर स्थगित हुईं CBSE बोर्ड समेत ये परीक्षाएं, स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश प्रक्र‍िया भी ठप

By मनाली रस्तोगी | Published: April 14, 2020 02:21 PM2020-04-14T14:21:37+5:302020-04-14T14:21:59+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश में लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक कर दिया है। ऐसे में अब एक बार फिर देश में कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के अलावा कई प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी संकट मंडरा रहा है।

Lockdown extended till May 3, when and how will happen the exam-entrance test including CBSE | Coronavirus: लॉकडाउन बढ़ने के कारण फिर स्थगित हुईं CBSE बोर्ड समेत ये परीक्षाएं, स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश प्रक्र‍िया भी ठप

लॉकडाउन बढ़ते ही दोबारा से स्थगित हुईं CBSE समेत कई एग्जाम-एंट्रेंस टेस्ट! (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण पर पूरी तरह से काबू पाने के लिए लॉकडाउन की अवध‍ि को तीन मई तक बढ़ा दिया है।कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं, CBSE और CISCE की परीक्षाएं एक बार फिर स्थगित हो गई हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। ऐसे में अब इस देशव्यापी लॉकडाउन का सीधा असर राज्यों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं पर भी देखने को मिलेगा। दरअसल, पहले ही इन परीक्षाओं को लॉकडाउन की वजह से 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

कयास लगाए जा रहे थे की शायद 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद थोड़ी छू‍ट मिलने पर बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा सकें, लेकिन अब इन्हें 3 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में जहां एक ओर कई राज्यों में लंबित चल रही बोर्ड परीक्षाओं का संचालन किए बिना परिणाम जारी करने का फैसला लिया गया है तो वहीं माना जा रहा है कि सीबीएसई भी डी-बार करके (जो मुख्य विषय नहीं हैं) रिजल्ट निकालने की रणनीति जल्द से जल्द लागू कर सकता है।

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने पहले यह निर्णय लिया था कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खुलने के बाद 12वीं के बचे हुए मुख्य विषयों के पेपर ही करवाए जाएंगे।  लॉकडाउन खत्म होने के बाद ये तय किया जाएगा कि ये पेपर कब से शुरू किए जाएंगे। हालांकि, अभी ऐसा करना भी संभव नहीं लग रहा है। मगर इस मामले में बोर्ड की और से कोई प्रतिक्र‍िया नहीं आई है।

बोर्ड परीक्षाओं के अलावा कोविड-19 (COVID-19) की वजह से इंजीनियरिंग (JEE Main) और मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET) भी स्थगित की जा चुकी हैं। यही नहीं, एसएससी, आरआरबी एनटीपीसी समेत बाकी कॉम्पीटिशन परीक्षाएं भी अब कब होगी इसकी कोई जानकारी नहीं है। परीक्षाओं के अलावा केंद्रीय विद्यालय सहित विभ‍िन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्र‍िया भी लगभग बंद हो चुकी है।

Web Title: Lockdown extended till May 3, when and how will happen the exam-entrance test including CBSE

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे