IIT Kharagpur: 5 students get 1 crore rs offers in campus placement | आईआईटी खड़गपुर के पांच छात्रों को मिला 1 करोड़ रुपये का ऑफर, अमेरिकी, जापानी समेत इन कंपनियों ने दिखाई रुचि
कैंपस प्लेसमेंट में आईआईटी खड़गपुर के 5 छात्रों को मिला 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का ऑफर

Highlightsआईआईटी खड़गपुर में प्लेसमेंट में कई विदेशी कंपनियों ने लिया हिस्साइस प्लेसमेंट में पांच छात्रों को मिला एक करोड़ रुपये से ज्यादा का ऑफर

आईआईटी खड़गपुर में चल रहे आखिरी प्लेसमेंट के पहले पांच दिनों के दौरान पांच छात्रों को एक करोड़ रुपये से ज्यादा का ऑफर मिला है। पश्चिम बंगाल स्थित आईआईटी खड़गपुर में इस बार के प्लेसमेंट में इंटरनेशनल ऑफरों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिनमें सबसे ज्यादा योगदान जापानी और फिर अमेरिकी कंपनियों का है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि प्लेसमेंट में बैठे 2005 छात्रों में से 50 फीसदी को पहले ही जॉब ऑफर मिल चुका है, जिनमें 280 प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी शामिल हैं। इस प्रमुख तकनीकी संस्थान में प्लेसमेंट के लिए गुरुवार तक 144 कंपनियों पहुंचीं।

इस बार के प्लेसमेंट में सबसे मोटा पैकेज देने वाली कंपनियों में अमेरिका की माइक्रोसॉफ्ट, उबर और पेपाल जैसी कंपनियां शामिल हैं।

अब तक आए 44 इंटरनेशन ऑफर, जापानी, अमेरिकी कंपनियों का दबदबा

इस बार कुल 44 इंटरनेशनल ऑफर आए हैं, जो पिछले और 2017 के 26-26 ऑफर से कहीं ज्यादा हैं। 44 में से 28 ऑफर तो जापान की दो प्रमुख टेक कंपनियों से ही आए हैं। 

एचआर विशेषज्ञ देश में आर्थिक मंदी की चर्चा के बीच मिल रहे इन मोटे ऑफर से हैरान नहीं है, क्योंकि इनमें से ज्यादातर ऑफर विदेशी कंपनियों से आए हैं।

इस साल के प्रमुख नियोक्ताओं में 36 ऑफर के साथ हनीवेल (Honeywell) पहले नंबर पर है, उसके बाद 25 लोगों को हायर करने की इच्छुक एक्सेल का नंबर है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट और बार्कलेज ने क्रमश: 24 और 20 छात्रों को ऑफर दिए। वहीं जापानी टेक कंपनी एसेंचर 19 ऑफर दिए।

प्लेसमेंट का पहला चरण 11 दिसंबर तक चलेगा। ये क्रिसमस और नए साल के ब्रेक के बाद जनवरी के पहले हफ्ते में फिर शुरू होगा और अप्रैल 2020 तक जारी रहेगा। पहले चरण में नियुक्ति के लिए कुल 220 कंपनियों ने रजिट्रेशन कराया है। 

Web Title: IIT Kharagpur: 5 students get 1 crore rs offers in campus placement
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे