DU online registration process for admission extended till July 18 | दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन-पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाई, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 जुलाई तक किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की तिथि 18 जुलाई तक बढ़ा दी है।डीयू में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पहले अंतिम तिथि चार जुलाई थी।

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) ने सीबीएसई के रिजल्ट संबंधी अधिसूचना और जेईई-एनईईटी परीक्षाओं के स्थगित होने के कारण ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की तिथि 18 जुलाई तक बढ़ा दी है।

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई परिणाम की घोषणा संबंधी अधिसूचना और जेईई तथा एनईईटी परीक्षाओं के स्थगित होने के मद्देनजर तिथि को बढ़ाये जाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सीबीएसई का रिजल्ट देरी से घोषित हो रहा है और नीट-जेईई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

पहले 4 जुलाई थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पहले अंतिम तिथि चार जुलाई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 18 जुलाई कर दिया गया है। छात्र अब विश्वविद्यालय के दाखिला पोर्टल पर शाम पांच बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे।

ग्रेजुशन के लिए 3 लाख और पीजी के लिए 2 लाख ने किया आवेदन

शनिवार को शाम साढ़े सात बजे तक 3 लाख 32 हजार 359 छात्रों ने ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पोर्टल पर पंजीकरण किया था, जबकि 2 लाख 17 हजार 971 ने पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया था। इसी अवधि में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 1 लाख 30 हजार 781 छात्रों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया और 1 लाख 01 हजार 718 ने भुगतान किया।

15 जुलाई को घोषित होंगे सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि की आशंका के मद्देनजर नीट और जेईई परीक्षाओं को शुक्रवार को सितंबर तक स्थगित कर दिया था।

दिल्ली में कोरोना वायरस की चपेट में 97 हजार से ज्यादा लोग

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार तक कोविड-19 के 65 हजार 624 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि 26 हजार 148 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 5 लाख 96 हजार 695 नमूनों की जांच की गई है। दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,505 नये मामले सामने आए, जिससे शहर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 97,200 हो गई है, जबकि अब तक 3004 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
(भाषा से इनपुट)

Web Title: DU online registration process for admission extended till July 18
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे