D.El.Ed Result 2018: NIOS ने घोषित किए डीएलएड का रिजल्ट, dled.nios.ac.in पर करें चेक

By धीरज पाल | Published: September 1, 2018 11:01 AM2018-09-01T11:01:01+5:302018-09-01T11:01:01+5:30

NIOS ने इस साल आयोजित डीएलएएड की परीक्षाओं का आयोजन मई महीने में आयोजित किया था। यह परीक्षा कई राज्यों में आयोजित किया गया था। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस कोर्स के लिए बिहार से सबसे अधिक 2.6 लाख अभ्यार्थियों ने अप्लाई किया था।

D.El.Ed Result 2018: NIOS declared D.El.Ed Result on dled.nios.ac.in | D.El.Ed Result 2018: NIOS ने घोषित किए डीएलएड का रिजल्ट, dled.nios.ac.in पर करें चेक

D.El.Ed Result 2018: NIOS ने घोषित किए डीएलएड का रिजल्ट, dled.nios.ac.in पर करें चेक

नई दिल्ली, 1 सितंबर: इस साल मई महीने में आयोजित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग (NIOS) द्वारा D.El.Ed की परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिया गया है। यह रिजल्ट NIOS ने 31 अगस्त की शाम को घोषित किया है। ऐसे में जिन अभ्यार्थियों ने डीएलएड का एग्जाम दिया है वो अपना रिजल्ट NIOS D.El.Ed की ऑफिशियल वेबसाइट dled.nios.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं छात्र अपना रिजल्ट या अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 18001809393 पर कॉल करके चेक कर सकते हैं। 

NIOS ने इस साल आयोजित डीएलएएड की परीक्षाओं का आयोजन मई महीने में आयोजित किया था। यह परीक्षा कई राज्यों में आयोजित किया गया था। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस कोर्स के लिए बिहार से सबसे अधिक 2.6 लाख अभ्यार्थियों ने अप्लाई किया था। वहीं, यूपी से 1.9 लाख, मध्य प्रदेश से 1.91 लाख, पश्चिम बंगाल सेस 1.69 लाख अभ्यार्थी डीएलएएड की परीक्षाओं में सम्मलित हुए थे। 

ऐसे करें रिजल्ट चेक 

- सबसे पहले अभ्यार्थी NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
- इसके बाद होम पेज पर D.El.Ed Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें। 
- यहां पूछी गई जानकारी जैसे नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर इत्यादी दर्ज करें। 
- कुछ देर बाद रिजल्ट आपके होम स्क्रीन पर होगा। 
- इसे प्रिंट आउट करा लें। 

बता दें कि D.El.Ed 3 साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत अभ्यार्थियों को प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल में अध्यापक के लिए तैयार किया जाता है। या कह लें कि इससे संबंधित इन्हें अध्ययन प्रदान किया जाता है। इस डिप्लोमा के तहत टीचर्स के स्किल्स और अधिक विकसित करने के साथ ही उन्हें टीचिंग में और भी दक्ष बनाया जाता है। D.El.Ed में वहीं छात्र हिस्सा ले सकते हैं जिन्होंने स्नातक किया हो। 

Web Title: D.El.Ed Result 2018: NIOS declared D.El.Ed Result on dled.nios.ac.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे