10वीं और 12वीं के छात्रों को यहां मिलेगी गाइडेंस, करियर का चुनाव करने में होगी आसानी

By रामदीप मिश्रा | Published: January 3, 2018 04:43 PM2018-01-03T16:43:13+5:302018-01-03T17:27:26+5:30

छात्रों को जानकारी देने के लिए एससीईआरटी के पोर्टल पर नया लिंक ‘जिज्ञासा-आप पूछें, हम बताएं’ शुरू किया गया है।

career counselling for students in uttarakhand | 10वीं और 12वीं के छात्रों को यहां मिलेगी गाइडेंस, करियर का चुनाव करने में होगी आसानी

career counselling

उत्तराखंड के छात्रों को अगर कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद अपने करियर का चुनाव करने में कोई समस्या आ रही है तो इसके उन्हें काउंसलिंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। यह पहल मंगलवार को राज्य शिक्षा विगाग द्वारा की गई है। छात्रों को जानकारी देने के लिए एससीईआरटी के पोर्टल पर नया लिंक ‘जिज्ञासा-आप पूछें, हम बताएं’ शुरू किया गया है। विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सचिवालय में यह लिंक लॉन्च किया।

इस वेबसाइट पर छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर मार्गदर्शन और तैयारी के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं यहां छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन स्पोर्ट भी मिलेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बेहद उपयोगी पहल है। इससे शिक्षकों भी जोड़ना होगा, ताकि वे छात्रों का मार्गदर्शन कर सकें। परिषद के अधिकारियों ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस युग में बहुत से नए क्षेत्रों में कॅरिअर चयन के विकल्प मौजूद हैं।

अगर कोई छात्र बीए करना चाहता है तो लिंक से यह पता चल जाएगा कि बीए की डिग्री वह किस-किस क्षेत्र में ले सकता है। इसमें बीए के 14 क्षेत्र दिए गए हैं। इसी तरह ग्रेजुएशन की विभिन्न डिग्रियां एक क्लिक में उसके सामने आ जाएंगी। इसके साथ ही आईटीआई से लेकर जेईई समेत विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं आदि की पूरी जानकारी उसे मिल जाएगी।

छात्र अध्यक्षकों को balsakhascertuk@gmail.com के जरिए सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यही नहीं परीक्षाओं के सैंपल पेपर भी यहां अपलोड किए जाएंगे। इसका मकसद प्रतियोगिताओं की जानकारी एक पोर्टल पर उपलब्ध कराना है। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर अध्यक्षकों और शिक्षकों को अलर्ट रखना है। इसकी वेबसाइट www.scert.uk.gov.in है। साथ ही विभाग की ओर से काउंसलिंग गाइडेंस लिंक http://www.scert.uk.gov.in/pages/display/65-career-counselling-and-guidance को उपलब्ध कराया गया है।

Web Title: career counselling for students in uttarakhand

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे