BSEB 10th/Matric 12th/ Intermediate: बिहार बोर्ड के बारे में पूरी जानकारी, ऐसे चेक करें परिणाम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 30, 2019 05:43 PM2019-04-30T17:43:29+5:302019-04-30T17:43:29+5:30

कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आम तौर पर फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित की जाती है। इसके अलावा, BSEB दूसरों को भी केंद्रीकृत परीक्षा आयोजित करता है।

Bihar Board: full details about Bihar Board, Here you can check result | BSEB 10th/Matric 12th/ Intermediate: बिहार बोर्ड के बारे में पूरी जानकारी, ऐसे चेक करें परिणाम

image source- jagran josh

लोकप्रिय रूप से बीएसईबी बोर्ड के रूप में जाना जाता है, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा की बात करते समय शीर्ष निकाय है। जैसा कि नाम से पता चलता है, बीएसईबी मैट्रिक और इंटरमीडिएट स्तर के स्कूली छात्रों के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। 

कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आम तौर पर फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित की जाती है। इसके अलावा, BSEB दूसरों को भी केंद्रीकृत परीक्षा आयोजित करता है जैसे डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन, सर्टिफिकेट इन फिजिकल एजुकेशन एंड टीचर्स ट्रेनिंग एग्जामिनेशन जैसे नियम और शर्त राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट पासिंग मार्क्स 2019 - विनियम

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवार को 33 अंक प्राप्त करने होंगे। लेकिन अंक केवल व्यावहारिक विषयों में लागू होते हैं।

उम्मीदवारों के लिए बिना विषय के 100 में 30 अंक लाना अनिवार्य है। बोर्ड के अनुसार, उम्मीदवार को थ्योरी पेपर में 70 में से 21 अंक और प्रथाओं में 30 में से 12 अंक हासिल करना अनिवार्य है। बोर्ड ने अब तक मार्किंग सिस्टम में कोई बदलाव नहीं किया है।

ग्रेस मार्क्स पर कोई निर्णय नहीं:

बोर्ड ने अभी तक ग्रेस मार्क प्रक्रिया पर कोई निर्णय नहीं लिया है। बोर्ड ने पुष्टि की है कि कागजात के मूल्यांकन के बाद निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, अगर बोर्ड किसी भी उम्मीदवार को अनुग्रह का पुरस्कार देता है, तो उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

इंटर कुल संख्या: 100
योग्यता अंक (विषय वार): 33 अंक
थ्योरी :  70
पास अंक के अंक: 21 अंक (30 प्रतिशत)
पासिंग: 12 अंक (40 प्रतिशत)

बिहार इंटरमीडिएट रिजल्ट 2019 - रीचेकिंग एंड रीवैल्यूएशन प्रक्रिया

लाइफ-डिफाइनिंग लैंडमार्क होने के नाते, बिहार बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2019 छात्रों के शैक्षणिक और पेशेवर कैरियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसलिए, यदि आपको लगता है कि कक्षा 12 के छात्रों के लिए आपका बिहार बोर्ड रिजल्ट 2019 आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा है, तो आप उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन / रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसईबी उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच के लिए मामूली शुल्क लेगा।

हालांकि, छात्रों को परीक्षा में अपने प्रदर्शन के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए और उसके बाद ही उन्हें बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2019 फिर से चेक करना चाहिए।

बिहार बोर्ड 12 वीं के रिजल्ट में सुधार - कंपार्टमेंटल / सप्लीमेंट्री परीक्षा

हर साल की तरह, इस साल भी बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड एक या दो विषयों में असफल होने वाले छात्रों के लिए इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 का आयोजन करेगा।

बोर्ड जल्द ही कंपार्टमेंटल परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए ऑनलाइन लिंक शुरू करेगा। जिन उम्मीदवारों को कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए बैठना होगा, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा पंजीकरण के लिए अपने स्कूल के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा। तारीखों की घोषणा होते ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे।

Web Title: Bihar Board: full details about Bihar Board, Here you can check result

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे