Bihar Board 10th Exam 2021 English question paper leaked on fourth day social science cm nitish kumar  | बिहार में मैट्रिक परीक्षा जारी, चौथे दिन अंग्रेजी के प्रश्नपत्र लीक होने की खबर, 19 को लीक हुआ था सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र
परीक्षार्थियों ने गुस्से में जमकर रोडेबाजी की, वहीं हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस स्थिति को काबू करने की कोशिश में जुटी हुई है। (file photo)

Highlightsसामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद्द होने के बाद परीक्षार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा है।आक्रोशित छात्रों ने इस दौरान अपना गुस्सा आम लोगों पर निकाला और कई गाड़ियों को निशाना बनाकर हमला किया।भड़के परीक्षार्थियों ने पटना स्थित एएन कॉलेज के पास जमकर तोड़फोड़ की है।

Bihar Board 10th Exam 2021: मैट्रिक परीक्षा के चौथे दिन (आज) भी पेपर शुरू होने से कुछ देर पहले अंग्रेजी का पेपर वायरल हो गया। जैसे ही यह खबर परीक्षार्थियों तक पहुंची पेपर लेने के लिए उनमें होड़ मच गई। हालांकि यह पेपर सही है या गलत इसकी पुष्टी नहीं हो सकी है।

मैट्रिक परीक्षा में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद्द होने के बाद परीक्षार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा है। इसबीच अंग्रेजी के पेपर वायरल होने को लेकर जब मीडिया के लोगों ने अधिकारियों से बात कि तो उन्होंने इस तरह की कोई जानकारी नहीं होने की बात कही है, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कुछ ऐसा सही पाया जाता है तो इसमें संलिप्त लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गाड़ियों को निशाना बनाकर हमला

उधर, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद्द होने से आक्रोशित छात्रों ने इस दौरान अपना गुस्सा आम लोगों पर निकाला और कई गाड़ियों को निशाना बनाकर हमला किया, जिसके बाद से इलाके में लोगों में भगदड़ मच गई। भड़के परीक्षार्थियों ने पटना स्थित एएन कॉलेज के पास जमकर तोड़फोड़ की है।

परीक्षार्थियों ने गुस्से में जमकर रोडेबाजी की, वहीं हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस स्थिति को काबू करने की कोशिश में जुटी हुई है। पर्चा लीक होने के चलते बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को 10 वीं कक्षा के लिए हुई सामाजिक विज्ञान की परीक्षा रद की है।

पुलिस ने हल्‍का बल प्रयोग करके छात्रों को खदेड़ा

इधर, आज अंग्रेजी की परीक्षा भी रद किए जाने की मांग को लेकर छात्र भड़क गए। शुरू में छात्रों की संख्‍या काफी अधिक होने की वजह से पुलिस मूकदर्शक बनी रही. हंगामा अधिक बढ़ा तो पुलिस ने हल्‍का बल प्रयोग करके छात्रों को खदेड़ा। आक्रोशित छात्रों ने इस दौरान आम लोगों की गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया।

नगर निगम की गाडी को भी पलट दिया गया, मामले को लेकर लोगों में गुस्से का माहौल है. बताया जा रहा है कि छात्रों ने एक गर्भवती महिला से भी मारपीट की। पुलिस ने इस मामले में कई के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.अधिकारियों का कहना है कि उपद्रवियों को पहचान कर उनके खिलाफ नामजद प्राथमिकी की जाएगी, उन्‍होंने कहा कि कोई उपद्रवी बख्‍शा नहीं जाएगा।

सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का पर्चा लीक हो गया था

उल्लेखनीय है कि मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन शुक्रवार को पहली पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का पर्चा लीक हो गया था, इसबीच आज अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक होने की बात सामने आई है. सुबह से ही यूट्युब चैनल और वाट्सएप ग्रुप पर परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल हो गया।

परीक्षा केंद्र पहुंचे परीक्षार्थी एक-दूसरे के मोबाइल से परीक्षा के प्रश्नपत्र देखते और उसके उतर पर चर्चा करते दिखे, इस दौरान कई छात्रों का यह भी कहना था कि ऐसे प्रश्न प्रत्येक दिन वायरल हो रहा है. परीक्षा हॉल में जब छात्र पहुंचे वायरल प्रश्नपत्र ही देखा। परीक्षार्थियों ने बताया कि वायरल प्रश्नपत्र ही परीक्षा में आया था।

इसबीच, बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को आयोजित मैट्रिक परीक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय की प्रथम पाली की परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब यह परीक्षा दोबारा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी, उन्होंने बताया कि सामाजिक विज्ञान के प्रथम पाली में आठ लाख 46 हजार 504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, अब इनकी परीक्षा आठ मार्च को दोबारा ली जाएगी।

Web Title: Bihar Board 10th Exam 2021 English question paper leaked on fourth day social science cm nitish kumar 

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे