Bharat Bandh: भारत बंद की वजह से JEE Main, UPTET और ICAR NET की परीक्षाएं हो सकती हैं बुरी तरह प्रभावित

By ज्ञानेश चौहान | Published: January 7, 2020 07:38 PM2020-01-07T19:38:03+5:302020-01-07T19:38:03+5:30

इससे पहले UPTET Exam 22 दिसंबर 2019 को होने थे लेकिन देशभर में हो रहे नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की वजह से इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब यह परिक्षा कल यानी भारत बंद वाले दिन से शुरू होने वाली है। लेकिन...

Bharat Bandh: JEE Main, UPTET and ICAR NET examinations may be affected | Bharat Bandh: भारत बंद की वजह से JEE Main, UPTET और ICAR NET की परीक्षाएं हो सकती हैं बुरी तरह प्रभावित

भारत बंद की वजह से JEE Main, UPTET और ICAR NET की परीक्षाएं हो सकती हैं बुरी तरह प्रभावित

Highlightsबुधवार को दस सेंट्रल ट्रेड यूनियंस ने भारत बंद का ऐलान किया है।। JEE Main Exam 7 जनवरी से शुरू होकर 9 जनवरी 2020 तक चलेंगे।

देशभर में बुधवार (8 जनवरी) को दस सेंट्रल ट्रेड यूनियंस ने भारत बंद का ऐलान किया है। ये भारत बंद मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के विरोध में किया जा रहा है। लेकिन इस भारत बंद का असर देश के लाखों विद्यार्थियों पर पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बुधवार को JEE Main 2020, UPTET 2019 और ICAR NET 2020 की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस भारत बंद का असर इन परीक्षाओं पर भी पड़ सकता है। 

काउंसिल ने ICAR NET को लेकर दी ये जानकारी
फिलहाल इन तीनों परिक्षाओं में से किसी के भी रद्द होने की कोई ऑफिशियल खबर नहीं है। आपको बता दें कि ICAR NET 2020 परीक्षा 8 जनवरी से शुरू होकर 10 जनवरी 2020 तक चलेगी। काउंसिल की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि अगर किसी भी कारण से परीक्षा रद्द होती है तो परीक्षार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। ऐसी कंडीशन में इस परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी से किया जाएगा।

JEE Main Exam 7 से 9 जनवरी तक
बात करें अगर JEE Main Exam की तो इसकी शुरुआत आज से हो चुकी है और ये एग्जाम 9 जनवरी, 2020 तक चलेंगे। इस परीक्षा को एनटीए आयोजित करता है। फिलहाल एनटीएक की तरफ से भारत बंद को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। इससे यह साफ हो रहा है कि JEE Main 2020 Exam अपने समय से शुरू होंगे।

UPTET परीक्षा में पहले हो चुका है बदलाव
बुधवार से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में प्रशासन की तरफ से इस परीक्षा को स्थगित करने संबंधी कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। आपको बता दें कि इससे पहले UPTET Exam 22 दिसंबर 2019 को होने थे लेकिन देशभर में हो रहे नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act- CAA Protest) के विरोध की वजह से इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब यह परिक्षा कल यानी 8 जनवरी को होनी है, लेकिन अब देखना यह है कि कल इस परीक्षा पर कोई असर पड़ेगा या नहीं।

Web Title: Bharat Bandh: JEE Main, UPTET and ICAR NET examinations may be affected

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे