गूगल में करना चाहते हैं नौकरी? पूछे जाते हैं ऐसे कठिन सवाल

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 13, 2017 03:28 PM2017-12-13T15:28:19+5:302017-12-14T15:28:56+5:30

गूगल को पिछले कई सालों से नौकरी के लिए सबसे अच्छी कंपनी का खिताब मिल रहा है। लेकिन गूगल में नौकरी जितनी मजेदार है उसे पाना ही उतना ही मुश्किल है।

10 tough questions asked in Google in job interview | गूगल में करना चाहते हैं नौकरी? पूछे जाते हैं ऐसे कठिन सवाल

google

गूगल में नौकरी करना अधिकतर लोगों  का सपना होता है, लेकिन उसमें नौकरी मिलना इतना आसान भी नहीं होता। गूगल की जॉब पाने के लिए इंटरव्यू  के दौरान आपको मुश्किल और उलझे हुए सवालों का भी सामना करना पड़ सकता है। किसी को पता नहीं होता है कि इंटरव्यू में क्या सवाल पूछे जाएंगे, लेकिन आपको अपनी तरफ से बेहतर तैयारी करने की कोशिश करनी चाहिए। इस तैयारी का एक आधार पहले के इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवाल भी हो सकते हैं। आइए आज हम आपको गूगल के इंटरव्यू में पूछे गए मुश्किल और उलझे सवालों के बारे में बताते हैं। 

प्रश्न-1- क्या आपका  IQ 130 से ज्यादा है?                                   

प्रश्न 2- आपके कद को 2p क्वॉइन जितना कम कर दिया जाए और एक ब्लेंडर में डाल दिया जाए. साथ ही आपका द्रव्यमान कम कर दिया जाए ताकि आपका घनत्व एक जैसा रहे. इसके बाद ब्लेड्स को 60 सेकंड में शुरू कर दिया जाए, ऐसे में आप क्या करेंगे?
 
प्रश्न 3-अगर मैं आपके अच्छे दोस्त से बात करूं तो वो एक चीज क्या है जो उसे सुधारने की जरूरत है?

प्रश्न 4- एक बड़े टैंक में नाव है जोकि पानी से भरी हुई है। आप उसी नाव में हैं। आपके पास बोर्ड पर एंकर है जिसे आप पानी में फेंक देते हैं. इसके बाद क्या टैंक में पानी का स्तर कम होगा या बढ़ेगा?

प्रश्न 5-क्या आपके पास किसी चीज को करने का बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड है?

प्रश्न 6- आपके पास मेज पर हेड और टेल दोनों साइड के 100 सिक्के पड़े हुए हैं, जिनमें से 10 हेड साइड से और 90 टैल साइड पड़े हुए हैं, लेकिन आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि ऊपर साइड कौन सा सिक्का है. सिक्कों को दो भागों में ऐसे बाटें ताकि दोनों हेड और टैल बराबर हों?

प्रश्न 7- आप पेन की कीमत को किस तरह से बताएंगे?

प्रश्न 8- आप एक गिलास में पानी को राउंड टेबल पर रखते हैं। इसके बाद टेबल की स्पीड धीरे-धीरे बढ़ाते हैं। इसके बाद सबसे पहले क्या होगा, क्या ग्लास फिसलेगा, गिरेगा या फिर उससे पानी छलक जाएगा? 

प्रश्न 9- अगर हम आपको नौकरी पर रखते हैं तो किस प्रोडक्ट पर काम करना चाहेंगे?

प्रश्न 10- क्या आपने कभी मैनेजर के निर्णय पर असहमति जताई है और कैसे उसे अपने स्तर पर रखा है?  कोई उदाहरण देकर बताइए?

Web Title: 10 tough questions asked in Google in job interview

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे