वाराणसी: जैन मुनि के नाम पर ठगों ने आभूषण विक्रेता को लगाया लाखों का चूना, जानिए कैसे उड़ा ले गये लाखों के गहने

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 1, 2022 09:40 PM2022-11-01T21:40:57+5:302022-11-01T21:45:31+5:30

वाराणसी शहर के जैतपुरा थाना क्षेत्र के औसानगंज स्थित एक आभूषण की दुकान पर दो ठग पहुंचे, जिन्होंने जैन मुनि के लिए सोने की अंगूठी खरीदने का झांसा देकर दुकानदार से दो लाख रुपये के गहने झटक लिये।

Varanasi: In the name of Jain Muni, thugs cheated the jeweler of lakhs, know what is the matter | वाराणसी: जैन मुनि के नाम पर ठगों ने आभूषण विक्रेता को लगाया लाखों का चूना, जानिए कैसे उड़ा ले गये लाखों के गहने

घेरे में ठग स्कूटी से भागते हुए

Highlightsवाराणसी के औसानगंज में ठगों ने आभूषण के दुकानदार को लगा दिया लाखों का चूनाठगों ने गहने उड़ाने के लिए दुकानदार को जैन मुनि के नाम का हवाला दिया ठगों ने कहा कि जैन मुनि को सोने की अंगूठी देनी है और उसी बहाने वो 2 लाख रुपये का गहना ले उड़े

वाराणसी: ठगों ने जैन मुनि का हवाला देकर एक अभूषण विक्रेता के लाखों रुपये के गहने पर हाथ फेर दिया। जानकारी के मुताबिक मंगलवार की दोपहर में वाराणसी शहर के जैतपुरा थाना क्षेत्र के औसानगंज स्थित एक आभूषण की दुकान पर ठगों की आदम हुई। दो की संख्या में पहुंचे ठगों ने खुद को जैन मुनि का भक्त बताकर दुकानदार से दो लाख रुपये के गहने झटक लिये।

आभूषण विक्रेता गिरजानंद सेठ को जब तक उनकी ठगी का एहसास होता वो दोनों ठग उनकी पहुंच से दूर जा चुके थे। उसके बाद गिरिजानंद सेठ ने पूरे वाकये की सूचना जैतपुरा थाने को दी। खबर मिलने पर मौका-मुआयना करने पहुंची पुलिस दुकान के सीसीटीवी फुटेज खंगालकर उचक्कों को सलाखों के पीछे पहुंचाने में लगी हुई है।

जानकारी के मुताबिक औसानगंज में गिरजानंद सेठ की गहने के दुकान पर दोपहर करीब 1.10 से 1.15 बजे के बीच दो स्कूटी सवार पहुंचे। स्कूटी पर पीछे बैठा व्यक्ति उतरा और सीधे गिरजानंद की दुकान में दाखिल हुआ। गिरजामंद खुद दुकान पर बैठे थे। ठग ने उन्हें अपना परिचय देते हुए कहा कि वो जैन धर्म का अनुयायी है और उसे एक बहुत पहुंचे हुए जैन मुनि के लिए सोने की अंगूठी खरीदनी है। ऐसा सुनकर गिरजानंद ने उसे अंगूठी दिखानी शुरू की तो उसके कहा कि अंगूठी की डिजाइन पुरानी है, अगर कोई नई डिजाइन की अंगूठी हो तो वो उसे दिखाए।

ऐसा सुनने के बाद दुकानदार ने एक अलग डिब्बे में रखी हुई कुछ नई अंगूठी निकाली और उसे दिखाई। उसे देखने के बाद उचक्के ने गिरजानंद सेठ को जेब से तीन हजार रुपये निकालकर बतौर एडवांस दे दिये। उसके बाद उसने कहा कि वो डिब्बे में रखी अंगूठियों को अलग करके रखे। इसके साथ यह भी कहा कि अभी जैन मुनि दुकान पर आने वाले हैं और वह इस अंगूठी को पसंद कर लेंगे।

उसके बाद उच्चके ने असली चाल चली और गिरजानंद से कहा कि आप जैन मुनि का स्वागत करने के लिए दुकान की गेट पर खड़े हो जाइये। सेठ गिरजानंद ने उच्चके की बात पर भरोसा करते हुए दुकान की गेट पर चले गये। तभी मौका पाकर उचक्के ने बक्से में रखी अंगूठी के अलावा मांगटीका और नथिया भी अपनी जेब में डाल ली। जब जैन मुनि नहीं आये तो उच्चके ने दुकानदार को अपनी बातों फुसला लिया कि जैन मुनि कहीं काम से रुक गये हैं और उनके बारे में पता करने के बहाने दुकान से निकला और नौ-दो-ग्यारह हो गया।

उच्चके के गायब होने के बाद आभूषण विक्रेता गिरजामंद को उस पर शक हुआ और उसके बाद जब उन्होंने आभूषण के बक्से को चेक किया तो सारा माजरा समझ में आया। इस संबंध में दुकान के मालिक गिरजानंद ने बताया कि ठग अपने साथ 43 ग्राम के सोने का गहना ले गया है। जिसकी बाजार भाव से कुल दो लाख रुपये बैठती है। मामले में जैतपुरा पुलिस छानबीन कर रही है लेकिन उसे अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है।

Web Title: Varanasi: In the name of Jain Muni, thugs cheated the jeweler of lakhs, know what is the matter

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे