ठगों ने अमेरिकी नागरिक को 300 के गहने 6 करोड़ में बेच दिए, ऐसे खुला मामला, जानें विस्तार से

By आकाश चौरसिया | Published: June 11, 2024 01:56 PM2024-06-11T13:56:38+5:302024-06-11T15:42:40+5:30

अमेरिकी नागरिक एक महीने पहले राजस्थान में घूमने आया, जहां अमेरिकी नागरिक ने जयपुर की जोहरी बाजार से ज्वेलरी को खरीदा। लेकिन उसे 300 रु की जगह यह 6 करोड़ में मिली, जिसका पता उसे अमेरिकी में एक प्रदर्शनी के दौरान लगा। फिर वो हरकत में आई।

Thugs sold jewellery worth Rs 300 to American citizens for Rs 6 crore know about | ठगों ने अमेरिकी नागरिक को 300 के गहने 6 करोड़ में बेच दिए, ऐसे खुला मामला, जानें विस्तार से

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsअमेरिकी नागरिक को जयपुर के दुकानदारों ने ठगाफिर, वो एक्शन में आई, केस भी फाइल कराने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुईअमेरिकी दूतावास के हस्तक्षेप के बाद जयपुर पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू की

नई दिल्ली: राजस्थान की राजधानी जयपुर की एक ज्वेलरी शॉप ने अमेरिकी नागरिक को ठग लिया, हुआ ये कि 300 रुपए की फेक ज्वेलरी को 6 करोड़ रुपए में उसे थमा दिया। इस मामले में अमेरिकी दूतावास के हस्ताक्षेप के बाद राजस्थान की लोकल पुलिस ने केस में जांच शुरू की और उलटा दुकानदार ने अमेरिकी नागरिक पर केस फाइल कर दिया। इस बात की जानकारी बिजनेस स्टैंडर्ड ने दी।

अमेरिकी नागरिक एक महीने पहले राजस्थान में घूमने आई, जहां अमेरिकी नागरिक ने जयपुर की जोहरी बाजार से ज्वेलरी को खरीदी। लेकिन उसे यह 6 करोड़ में मिली, जो बेहद अचरज करने वाली है। ज्वेलरी शॉप ओनर का नाम राजेंद्र सोनी और उसके बेटे का नाम गौरव के रुप में पहचान हुई, इतनी ही नहीं उसे दुकानदार ने ज्वेलरी खरीदने वाली अमेरिकी नागरिक को वास्तविकता का प्रमाणपत्र भी सौंपा, जो पूरी तरह से फेक था। 

अमेरिकी नागरिक को कब पता चला
अमेरिकी नागरिक को इस बात का पता तब चला, जब वो इसे अमेरिका में लगे प्रदर्शनी में लेकर गई और वहां आभूषण का प्रदर्शन किया, तो उसने पाया कि ये तो पूरी तरह से फेक है। जयपुर के दुकानदार ने उसके साथ धोखाधड़ी कर दी है।

अमेरिकी नागरिक चेरिश ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में उस दुकानदार से संपर्क भी साधा, लेकिन वो इसमें सफल नहीं हुई और इसके बाद शिकायत करने का भी प्रयास किया। लेकिन, उस पर कोई कार्रवाई भी नहीं हुई, जब तक कि अमेरिकी दूतावास ने इस मामले पर हस्ताक्षेप नहीं किया। 

दुकानदार ने भी ठोका केस
वह दुकान के मालिक से पूछताछ के लिए आभूषण की दुकान पर गई। हालांकि, उसके आरोपों को खारिज कर दिया गया था। फिर उसने आभूषण दुकान के मालिक के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की कोशिश की, हालांकि आरोपी ने अमेरिकी नागरिक के खिलाफ झूठा मामला दर्ज किया।

अमेरिकी दूतावास के हस्तक्षेप ने किया..
अमेरिकी दूतावास के हस्तक्षेप के बाद जयपुर पुलिस ने जांच शुरू की। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी व्यक्ति फरार है और जिस व्यक्ति ने पीड़िता को प्रामाणिकता का फर्जी प्रमाणपत्र जारी किया था, उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। बीएस ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से बताया कि विदेशी को धोखा देने के बाद, आरोपी आभूषण दुकान मालिकों ने जयपुर के सी स्कीम क्षेत्र में हाल ही में खरीदा गया 3 करोड़ रुपए का फ्लैट खरीदा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका निवासी चेरिश ने ज्वेलरी शॉप के मालिक से सोने की परत चढ़े चांदी के आभूषण खरीदे थे। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त उत्तर बजरंग सिंह शेखावत ने बताया कि पीड़ित को फर्जी आभूषण प्रमाणपत्र जारी करने वाले व्यक्ति नंद किशोर को गिरफ्तार कर लिया गया है और फरार आभूषण दुकान मालिकों की तलाश की जा रही है।

Web Title: Thugs sold jewellery worth Rs 300 to American citizens for Rs 6 crore know about

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे