सिर मुंडवा कर नाबालिग लड़की को निर्वस्त्र घुमाने की घटना पर बिहार सरकार को नोटिस, NHRC ने मांगा ये जवाब

By भाषा | Published: September 6, 2018 09:12 PM2018-09-06T21:12:08+5:302018-09-06T21:12:08+5:30

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बिहार सरकार के पूछा है कि आखिर राज्य सरकार महिलाओं के प्रति हो रहे घटनाओं से निपटने के लिए क्या कर रही है?

NHRC notice bihar nitish kumar govt on minor girl striped and tonsure in araria | सिर मुंडवा कर नाबालिग लड़की को निर्वस्त्र घुमाने की घटना पर बिहार सरकार को नोटिस, NHRC ने मांगा ये जवाब

सिर मुंडवा कर नाबालिग लड़की को निर्वस्त्र घुमाने की घटना पर बिहार सरकार को नोटिस, NHRC ने मांगा ये जवाब

नई दिल्ली, छह सितंबर: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बिहार के अररिया जिले में एक नाबालिग लड़की को घर से छह लोगों द्वारा खींच कर बाहर निकालने के बाद उसकी कथित तौर पर पिटाई करने और उसका सिर मुंडवा कर निर्वस्त्र घुमाने की खबरों को लेकर राज्य सरकार और पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजा है।

आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने इस घटना के बारे में आई खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है। साथ ही, इस बात पर जोर दिया है कि राज्य एवं देश की छवि खराब करने वाली इन शर्मनाक घटनाओं को तत्परता से रोकने के लिए कानून प्रर्वतन एजेंसियों को कहीं अधिक सक्रिय, सतर्क और सावधान रहने की फौरी जरूरत है। 

बिहार सरकार से मांगी गई रिपोर्ट 

एनएचआरसी ने नोटिस जारी करते हुए यह भी कहा कि हाल ही में उसने बिहार में हुई एक अन्य घटना पर स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें भोजपुर जिला के बिहिया गांव में एक महिला को निर्वस्त्र घुमाया गया था। आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को नोटिस जारी कर खबरों में आई इन दोनों घटनाओं पर एक विस्तृत तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है। 

आखिर राज्य सरकार ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए क्या कर रही है?

बयान में कहा गया है, ‘‘आयोग यह भी जानना चाहेगा कि इस तरह की शर्मनाक घटनाओं से निपटने के लिए राज्य सरकार की कार्रवाई योजना क्या है। चार हफ्तों में जवाब मिलने की उम्मीद जताई गई है।’’ आयोग ने कहा कि इस विषय पर मुख्य सचिव और डीजीपी से एक रिपोर्ट का इंतजार है।  एनएचआरसी ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय), बिहार ने कथित तौर पर दावा किया है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसक घटनाओं में कमी आई है। लेकिन खबरें कुछ और ही कहानी बयां करती है और पीड़िताओं, खासतौर पर नाबालिग लड़कियों तथा महिलाओं के मानवाधिकारों के हनन का गंभीर मुद्दा उठाती है। 

यह था पूरा मामला 

खबरों के मुताबिक अररिया में 31 अगस्त को छह लोगों ने एक नाबालिग लड़की को उसके घर से खींच कर बाहर निकाला, उसकी पिटाई की और उसका सिर मुंडवा कर उसे निर्वस्त्र घुमाया।  इसने यह भी कहा गया है कि कथित तौर पर लड़की के गुप्तांग काटने की भी कोशिश की गई। खबर में एक अन्य घटना का भी जिक्र किया गया है, जिसमें कहा गया है कि मुजफ्फरपुर और पटना के बाद बेगुसराय जिला में एक आश्रय गृह भी उस वक्त जांच के दायरे में आ गया, जब उसमें रहने वाली एक किशोरी ने दो सितंबर को कांच के टुकड़े निगल कर आत्महत्या की कोशिश की।

Web Title: NHRC notice bihar nitish kumar govt on minor girl striped and tonsure in araria

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Biharबिहार