Mukhtar Ansari Death: मुख्तार के पोस्टमार्टम से हुआ बड़ा खुलासा, दिल में मिला 'येलो स्पॉट', लगाया था 'स्लो प्वाइजन' देने का आरोप, जानिए पूरा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 31, 2024 08:46 AM2024-03-31T08:46:32+5:302024-03-31T08:50:38+5:30

मुख्तार अंसारी का पोस्टमार्टम करने वाले पांच डॉक्टरों के पैनल द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार मुख्तार के दिल में 1.9 x1.5 सेंटीमीटर का 'येलो स्पॉट' मिला है।

Mukhtar Ansari Death: Mukhtar was accused of giving 'slow poison', post mortem of the dead body revealed a big thing, 'yellow spot' found in the heart, know the whole matter | Mukhtar Ansari Death: मुख्तार के पोस्टमार्टम से हुआ बड़ा खुलासा, दिल में मिला 'येलो स्पॉट', लगाया था 'स्लो प्वाइजन' देने का आरोप, जानिए पूरा मामला

फाइल फोटो

Highlightsमुख्तार के दिल में 1.9 x1.5 सेंटीमीटर का 'येलो स्पॉट' मिला है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासाहालांकि पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों ने कहा कि मुख्तार की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई हैवहीं मुख्तार समेत पूरा परिवार आरोप लगा रहा था कि उन्हें स्लो प्वाइजन दिया गया है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के माफिया डॉन और बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को बीते शनिवार को गाजीपुर स्थिक उनके पैतृक कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। इस प्रक्रिया से पूर्व बांदा में किये गये मुख्तार के पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट से पता चला है कि उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

हालांकि, स्वयं मुख्तार और उनका पूरा परिवार आरोप लगा रहा था कि मुख्तार को कथिततौर पर जेल में हत्या की नीयत से स्लो प्वाइजन दिया गया है।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार बीते शुक्रवार को पोस्टमार्टम करने वाले पांच डॉक्टरों के पैनल ने जो रिपोर्ट दी है, उसके अनुसार मुख्तार के दिल में 1.9 x1.5 सेमी का 'येलो स्पॉट' मिला है, जो संभावित थक्के की ओर इशारा करता है। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों का मानना है कि मुख्तार अंसारी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।

जेल दस्तावेज के अनुसार गैंगस्टर मुख्तार अंसारी हृदय रोग और अन्य बीमारियों से पीड़ित था। इसके अलावा वह डिप्रेशन, स्किन एलर्जी और डायबिटीज से भी जूझ रहा था। कई आपराधिक मामलों के दोषी मुख्तार अंसारी को बांदा जेल में उनकी उच्च सुरक्षा वाली कोठरी में बेहोश पाया गया। उसे रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां 28 मार्च को उसकी मौत हो गई।

इस घटना से पूर्व 21 मार्च को मुख्तार अंसारी के वकील ने बाराबंकी के एमपी/एमएलए कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी कि मुख्तार को जेल में 19 मार्च को खाने में स्लो प्वाइजन  दिया गया था। हालांकि पोस्टमार्टम में हार्ट अटैक की बात सामने आने के बावजूद मुख्तार के परिवार का कहना है कि जेल में उनकी हत्या की गई है।

मुख्तार के बड़े भाई और लोकसभा सांसद अफजाल अंसारी ने बीते शनिवार को कहा कि उन्हें यह कहने में कोई शंका नहीं है कि उनके भाई मुख्तार अंसारी की बांदा जेल में सुनियोजित साजिश के तहत हत्या की गई है।

उन्होंने कहा, "सत्ता संरक्षण प्राप्त कुछ खास आपराधिक लोगों को बचाने के लिए मुख्तार अंसारी की जेल मे सुनियोजित हत्या की गई है, ताकि उन्हें रास्ते से हटाया जा सके। समय आने पर हम इस बात का पुख्ता सबूत देंगे कि उन्हें बांदा जेल में जहर देकर मारा गया है। कुछ अपराधियों को बचाने के लिए पूरी सरकार और उसकी मशीनरी ने बहुत बड़ी साजिश रची है। मुख्तार को बचाने वाला कोई नहीं था। यह शर्म की बात है।"

उन्होंने दावा किया कि अस्पताल में भर्ती मुख्तार अंसारी से हुई पांच मिनट की मुलाकात के दौरान मुख्तार ने उनसे कहा था कि जेल में जान से मारने के लिए उनको स्लो प्लाइजन दिया गया है।

उन्होंने कहा, "हमें सुबह 3 बजे संदेश मिला कि मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर है। जब हम अस्पताल पहुंचे तो हमें बड़ी मुश्किल से सिर्फ 5 मिनट के लिए मिलने की इजाजत दी गई। 5 मिनट की मुलाकात के दौरान मुख्तार अंसारी ने कहा कि उन्हें जहर दिया गया है और इसकी वजह से वह बेहोश हो गए थे। उन्होंने कहा कि वह बेहद दर्द में थे। उन्होंने कहा कि वह बेहोश हो गए थे और उन्हें उसी हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था।''

अस्पताल की ओर से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार मुख्तार अंसारी को गुरुवार रात करीब 8:25 बजे अस्पताल लाया गया। मरने से पहले नौ डॉक्टरों की एक टीम ने उनका इलाज किया। यूपी सरकार ने ऐलान किया है कि मुख्तार अंसारी की मौत की मजिस्ट्रेटी जांच होगी। इस संबंध में बांदा के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने न्यायिक जांच के आदेश जारी किये हैं।

मालूम हो कि पिछले साल बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के मामले में मुख्तार अंसारी को दोषी ठहराया गया था और 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। उसके अलावा मुख्तार को 1990 में हथियार लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जाली दस्तावेजों के उपयोग से संबंधित एक मामले में 13 मार्च, 2024 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

Web Title: Mukhtar Ansari Death: Mukhtar was accused of giving 'slow poison', post mortem of the dead body revealed a big thing, 'yellow spot' found in the heart, know the whole matter

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे