सैमुअल लिटिल: 90 महिलाओं को मौत के घाट उतारने वाला अमेरिका का सबसे बड़ा सीरियल किलर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 30, 2019 02:50 PM2019-03-30T14:50:56+5:302019-03-30T20:56:46+5:30

सैमुअल लिटिल, जिसके सिर्फ नाम के आगे लिटिल जुड़ा था लेकिन जुर्म करने के मामले में उसने बड़े बड़ों को पछाड़ दिया था।

most heinous serial killer samuel little of america who brutally killed 90 women | सैमुअल लिटिल: 90 महिलाओं को मौत के घाट उतारने वाला अमेरिका का सबसे बड़ा सीरियल किलर

World Crime Story Ep 1 | Crime Stories | US Histories Most Dangerous Serial Killer - Samuel Little

अमन गुप्ता

साल 2012 में अमेरिकी पुलिस ने केंटकी के एक शेल्टर होम से 70 साल के बुजुर्ग को ड्रग्स रखने के मामले में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को जरा भी अंदाज नहीं था कि ये आदमी जिसको वो गिरफ्तार करके ले जा रही है वो वाकई में अमेरिका का सबसे बड़ा सीरियल किलर है, जो करीब 90 महिलाओं का रेप करने के बाद उन्हें मौत के घाट उतार चुका है। पुलिस को नहीं पता था कि जिस शख्स ने सालों से उसकी रातों की नींद हराम कर रखी है आज वो उसकी गिरफ्त में है।

ये आदमी था सैमुअल लिटिल। जिसके सिर्फ नाम के आगे लिटिल जुड़ा था लेकिन जुर्म करने के मामले में उसने बड़े बड़ों को पछाड़ दिया था। इस आदमी ने महिलाओं के खिलाफ नफरत और अपनी सनक के चलते दरिंदगी सारी हदें पार कर दीं।

तीन महिलाओं की रेप के बाद हत्या का मामला

गिरफ्तारी के बाद सैमुअल को रुटीन चेकअप के लिए ले जाया गया। जहां उसके डीएनए की भी जांच हुई। और इस डीएनए जांच की जब रिपोर्ट निकलकर आई तो पुलिस अधिकारी दंग रह गए। दरअसल सैमुअल का डीएनए 1987 से 1989 के बीच लॉसएंजिलिस में रेप के बाद गला घोंट कर मार दी गईं तीन महिलाओं के शवों से मिले डीएनए से मैच हो गया था। ये केस भी बंद करके पुलिस ठंडे बस्ते में डाल चुकी थी।  जब ये सुराख हाथ लगा तो पुलिस अधिकारियों का माथा ठनका।  उस केस को फिर से खोला गया और अब ड्रग्स रखने के अलावा सैमुअल पर एक नया ही मामला चल रहा था। तीन महिलाओं की रेप के बाद हत्या का मामला।

लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं हुई कहानी तो अब शुरु हुई है। पुलिस ने इसके बाद अपनी फाइलें खंगाली और एक के बाद एक तमाम नए मामले खोल कर रख दिए, जिनमें हत्या को एक ही तरह से अंजाम दिया गया था। पहले रेप, टूटी हुई रीढ़ की हड्डी और फिर गला घोंट कर हत्या।

ऐसे करता था हत्याएं

सैमुअल का यही तरीका था। वो बार, नाइट क्लब जैसी जगहों से ऐसी महिलाओं की तलाश करता, जो गरीब और नशे की आदी होंती। फिर उन्हें अपनी कार में ले जाकर नशा देकर अपनी हवस की भूख मिटता और फिर उसी कार की पिछली सीट पर ही गला घोंट कर मार देता। चूंकि वो एक बॉक्सर भी रहा था, इसलिए एक जोरदार घूंसे में वो उन महिलाओं की रीढ़ की हड्डी भी तोड़ दिया करता। कई महिलाओं की ऑटोप्सी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

1970 से लेकर 2005 तक सैमुअल ने अमेरिका के करीब 14 राज्यों में करीब 90 महिलाओं की इसी तरह हत्या कर दी। हत्या का एक ही पैटर्न होने के बावजूद इतने सालों तक न उस पर किसी को शक हुआ और न ही पुलिस पकड़ सकी। इसके पीछे का करण था कि इनमें ज्यादातर महिलाएं गरीब या सेक्स वर्कर थीं, जिनके परिवारों ने उनकी गुमशुदगी कि रिपोर्ट कभी दर्ज नहीं कराई और कभी कराई तो बड़ी देर से।

डीएनए जांच के सहारे जब सैमुअल पकड़ में आया और पुलिस ने जब उससे पूछताछ की तो उसने खुद करीब 90 महिलाओं के कत्ल की बात मान ली।  सबसे बड़ी बात ये है कि उसे अपने किए का कोई मलाल नहीं था। माथे पर बिना एक शिकन के वो पुलिस को बारी-बारी हर हत्या का किस्सा मजे लेकर सुनाता रहा।

जेल में अभी भी है बंद 

पिछले साल नवंबर 2018 में लंबी सुनवाई के बाद सैमुअल को लॉसएंजिलिस में की गई तीन महिलाओं की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुना दी गई। इसी साल फरवरी में कई महिलाओं के स्केच भी अमेरिकी पुलिस ने जारी किए थे, जिन्हें सैमुअल ने मार दिया था. ये स्केच अपनी यादाश्त के आधार पर सैमुअल ने ही बनाए थे. जांचकर्ताओं का मानना है इससे उन महिलाओं की पहचान करने में मदद मिल सकेगी जिनके बारे में पुलिस में रिपोर्ट नहीं दर्ज करवाई गई।

फिलहाल सैमुअल टेक्सास जेल में बंद है और बाकि मामलों में कोर्ट कचहरी जारी है। अब उसकी उम्र 78 साल हो चुकी है, आने वाली 7 जून 2019 को 79 की हो जाएगी। इसी दिन जॉर्जिया में उसका जन्म हुआ था। खैर अब वो व्हील चेयर के सहारे चलता है। बताया जाता है उसे शुगर की बीमारी भी है।

Web Title: most heinous serial killer samuel little of america who brutally killed 90 women

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे