खंडवाः 290 करोड़ ट्रांजेक्शन, किसान पुत्र को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस, उड़े होश, जानें पूरा मामला

By मुकेश मिश्रा | Published: March 13, 2022 05:26 PM2022-03-13T17:26:32+5:302022-03-13T17:27:26+5:30

मध्य प्रदेश के खंडवा के देशगांव का मामला है। मुंबई के एक्सिस बैंक के दो चालू खातों में ट्रांजेक्शन हुआ है। आयकर अधिकारी ने 15 मार्च को जवाब पेश करने के लिए बुलाया है।

Khandwa 290 crore transaction Income tax department sent notice farmer son, lost fraud mumbai 15 march madhya pradesh | खंडवाः 290 करोड़ ट्रांजेक्शन, किसान पुत्र को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस, उड़े होश, जानें पूरा मामला

नोटिस मिलने के बाद प्रवीण इनकम टैक्स और पुलिस के चक्कर काट रहा है मगर अब तक उसकी कहीं सुनवाई नहीं हुई है। 

Highlights2021 में ही नवंबर माह में उसे दूसरा नोटिस आया।290 करोड़ के ट्रांजेक्शन के बारे में पूछा गया।प्रवीण के होश उड़ गए, क्योंकि छोटे किसान का बेटा है।

खंडवाः मध्य प्रदेश के खंडवा के देशगांव के युवक प्रवीण राठौर को आयकर विभाग ने 290 करोड़ के ट्रांजेक्शन को लेकर जवाब पेश करने के लिए नोटिस भेजा है। इस राशि का मुंबई के एक्सिस बैंक के दो चालू खातों में ट्रांजेक्शन हुआ है जिसके लिए राठौर को खंडवा के आयकर अधिकारी ने 15 मार्च को जवाब पेश करने के लिए बुलाया है।

 

 

युवक के यह नोटिस मिलने के बाद से होश उड़े हैं, क्योंकि वह छोटे किसान का बेटा और इतनी बड़ी राशि के उसके नाम से ट्रांजेक्शन किए जाने से वह परेशान है। वह इस बारे में शिकायतें करने के लिए आयकर दफ्तर से लेकर संभाग आयुक्त, पुलिस के चक्कर लगा रहा है। खंडवा के देशगांव में रहने वाले प्रवीण राठौर को 2021 के मार्च-अप्रैल में पहली बार इनकम टैक्स का नोटिस मिला तो उसे लगा कि उसके साथ कोई मजाक कर रहा है लेकिन 2021 में ही नवंबर माह में उसे दूसरा नोटिस आया जिसमें 290 करोड़ के ट्रांजेक्शन के बारे में पूछा गया।

तब प्रवीण के होश उड़ गए क्योंकि छोटे किसान का बेटा है। इतनी बड़ी राशि का ट्रांजेक्शन उसने अपने बैंक खाते से कभी-भी नहीं किया। उसका कहना है कि न तो वह मुंबई गया और न ही उसका एक्सिस बैंक में कोई खाता ही है। नोटिस मिलने के बाद प्रवीण इनकम टैक्स और पुलिस के चक्कर काट रहा है मगर अब तक उसकी कहीं सुनवाई नहीं हुई है। 

प्रवीण का कहना है उसके साथ धोखाधड़ी 

प्रवीण राठौर का कहना है कि उसके साथ किसी ने धोखाधड़ी की है। मार्च 2021 उसे पहली बार इनकम टैक्स का नोटिस मिला था तो उसने अपने साथ किसके द्वारा मजाक किए जाने का सोचकर नजरअंदाज कर दिया था लेकिन 2021 नवंबर में दूसरे नोटिस पर उसने छानबीन शुरू की। इंदौर के जिस कॉल सेंटर में वह 2011 से 2015 में काम करता था, वहां पता किया तो उन्होंने इससे इनकार किया।

फिर खंडवा स्थित इनकम टैक्स के ऑफिस पहुंचा और इस नोटिस के बारे में पूछताछ की तो उसे स्थिति स्पष्ट नहीं की गई। वहां से उसे इंदौर इनकम टैक्स ऑफिस भेज दिया गया। वहां से भी उसे कोई जवाब नहीं मिला और इस बीच 2022 फरवरी माह में उसे तीसरा नोटिस मिला तो फिर वह खंडवा के इनकम टैक्स ऑफिस पहुंचा।

उसने अपनी बात रखी तो उसे पुलिस में शिकायत कराने की सलाह दी गई। मगर पुलिस ने मामला मुंबई का होने से वहीं शिकायत कराने की बात कहकर टाल दिया गया। प्रवीण का कहना है कि इसके बाद उसने 24 फरवरी को पुलिस कमिश्नर इंदौर के ऑफिस में आवेदन देकर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत की। 

न कभी मुंबई गया न एक्सिस बैंक में कभी खाता खुलवाया

प्रवीण राठौर का कहना है कि वह अपने जीवन में कभी मुंबई नहीं गया। न ही उसने एक्सिस बैंक में कभी कोई अकाउंट खुलवाया है । प्रवीण इस मामले की तह में जाने के लिए खंडवा स्थित एक्सिस बैंक के ऑफिस में पहुंचा और उसने अपने इस कथित खाते की जानकारी लेना चाहा।

वहां उसे पता चला कि यह खाता 2013 में खुला था। और कुछ समय बाद इसमें लंबा ट्रांजेक्शन होने के बाद यह खाता बंद भी हो गया। इस खाते में प्रवीण का पेन कार्ड उपयोग किया गया है जिसके बाद प्रवीण ने खंडवा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर पुलिस के सामने उसके साथ हुए फ्रॉड की शिकायत दर्ज करने की मांग की है।

लॉकडाउन में लग गई थी घर में आग

प्रवीण ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उसके घर में आग लग गई थी जिसमें गृहस्थी का पूरा सामान जल गया था। उसे याद नहीं की उसने अपने दस्तावेज किन-किन जगहों पर सबमिट किए हैं। लेकिन उसका कहना है कि उसने कभी भी एक्सिस बैंक में अकाउंट नहीं खोला है । उसके साथ किसी ने फ्रॉड कर अकाउंट खोल लिया और इतनी बड़ी राशि का लेनदेन किया है। उसने पुलिस से फरियाद की है कि इस मामले की जांच कि जाकर उसे न्याय दिलाया जाए।

 

Web Title: Khandwa 290 crore transaction Income tax department sent notice farmer son, lost fraud mumbai 15 march madhya pradesh

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे