G20 शिखर सम्मेलन 2023 से पहले साइबर खतरों के बीच दिल्ली पुलिस की वेबसाइट डाउन, हैकर्स ग्रुप ने बनाया निशाना

By रुस्तम राणा | Published: September 8, 2023 06:31 PM2023-09-08T18:31:31+5:302023-09-08T18:31:31+5:30

थ्रेट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म फाल्कन फीड के अनुसार, "टीम इन्सेन पीके हैकर्स ग्रुप" ने वेबसाइट को निशाना बनाने का दावा किया है। इसने इसकी पुष्टि करते हुए टेलीग्राम चैट का एक स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है।

Delhi Police website down amid cyber threats ahead of G20 Summit 2023 | G20 शिखर सम्मेलन 2023 से पहले साइबर खतरों के बीच दिल्ली पुलिस की वेबसाइट डाउन, हैकर्स ग्रुप ने बनाया निशाना

G20 शिखर सम्मेलन 2023 से पहले साइबर खतरों के बीच दिल्ली पुलिस की वेबसाइट डाउन, हैकर्स ग्रुप ने बनाया निशाना

Highlightsदिल्ली पुलिस की वेबसाइट वर्तमान में त्रुटि संदेश "यह सेवा उपलब्ध नहीं है" दिखा रही है।महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय बैठक से पहले साइबर सुरक्षा खतरों के बीच दिल्ली पुलिस की वेबसाइट क्रैश हो गई है"टीम इन्सेन पीके हैकर्स ग्रुप" ने वेबसाइट को निशाना बनाने का दावा किया है

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर दिल्ली पुलिस की वेबसाइट डाउन हो गई है। ऐसा लगता है कि दिल्ली में महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय बैठक से पहले साइबर सुरक्षा खतरों के बीच दिल्ली पुलिस की वेबसाइट क्रैश हो गई है। दिल्ली पुलिस की वेबसाइट वर्तमान में त्रुटि संदेश "यह सेवा उपलब्ध नहीं है" दिखा रही है।

थ्रेट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म फाल्कन फीड के अनुसार, "टीम इन्सेन पीके हैकर्स ग्रुप" ने वेबसाइट को निशाना बनाने का दावा किया है। इसने इसकी पुष्टि करते हुए टेलीग्राम चैट का एक स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है। बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, फाल्कन फीड्स ने जानकारी दी है कि जी20 सम्मेलन की तैयारियों के बीच हैकर्स भारतीय वेबसाइट्स को निशाना बना रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन खतरों में डिस्ट्रीब्यूटेड डेनियल-ऑफ-सर्विस (डीडीओएस) और डेटा लीक शामिल हैं।

बिजनेस टुडे ने फाल्कन फीड्स के हवाले से कहा, “अधिकांश समूह हैक्टिविस्ट समूह हैं जो पिछले कई महीनों से सक्रिय रूप से भारत को निशाना बना रहे हैं। जी20 से संबंधित चर्चा इंडोनेशियाई समूहों जैसे हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया जंबी साइबर टीम, गैनोनसेक, FR3DENS ऑफ सिक्योरिटी, होस्ट किल क्रू और अन्य द्वारा शुरू की गई थी। बाद में इसमें टीम इनसेन पीके जैसे पाकिस्तान समर्थित समूह भी शामिल हो गए। हमें उम्मीद है कि जल्द ही और समूह भी इसमें शामिल होंगे।"

इस बीच, अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी, खासकर नई दिल्ली जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पुलिस, अर्धसैनिक बल और अन्य एजेंसियां शहर में कड़ी निगरानी रख रही हैं। यहां प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस द्वारा रणनीतिक स्थानों पर तैनात किए गए सुरक्षा उपाय, सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ी हुई गश्त और गहन जांच शामिल हैं। 

दिल्ली पुलिस को 50,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों, के9 डॉग स्क्वॉड और घुड़सवार पुलिस द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अलावा, तिब्बती युवा कांग्रेस ने शिखर सम्मेलन में चीनी प्रतिनिधियों की भागीदारी के खिलाफ शुक्रवार को उत्तरी दिल्ली के मजनू का टीला में विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने कहा कि बैनर लेकर और चीन विरोधी नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने भारी कर्मियों की तैनाती के बीच "शांतिपूर्ण" प्रदर्शन किया।
 

 

Web Title: Delhi Police website down amid cyber threats ahead of G20 Summit 2023

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे