BAN vs IND Test: बांग्लादेश के खिलाफ जीत से भारत को हुआ फायदा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर पहुंचा

दक्षिण अफ्रीका पर अपनी जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया 76.92 के जीत प्रतिशत के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने अब तक 13 मैच खेले हैं, जिनमें से नौ में जीत हासिल की है। भारत अब 55.77 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

By रुस्तम राणा | Published: December 18, 2022 02:36 PM2022-12-18T14:36:59+5:302022-12-18T14:38:13+5:30

World Test Championship Points Table: India Take Second Spot After Big Win against Bangladesh | BAN vs IND Test: बांग्लादेश के खिलाफ जीत से भारत को हुआ फायदा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर पहुंचा

BAN vs IND Test: बांग्लादेश के खिलाफ जीत से भारत को हुआ फायदा, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर पहुंचा

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया 76.92 के जीत प्रतिशत के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ हैभारत अब 55.77 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैदक्षिण अफ्रीका अपनी हार के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गया है

World Test Championship Points Table:टीम इंडिया रविवार को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत ने जहां चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, वहीं दक्षिण अफ्रीका ब्रिस्बेन में गाबा में अपने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से हार गया। साउथ अफ्रीका अपनी पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 152 और 99 के स्कोर पर गिरने के बाद छह विकेट से मैच हार गया। विशेष रूप से, दोनों टीमें खेलों की शुरुआत से पहले भारत चौथे और दक्षिण अफ्रीका तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज था।

दक्षिण अफ्रीका पर अपनी जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया 76.92 के जीत प्रतिशत के साथ तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम ने अब तक 13 मैच खेले हैं, जिनमें से नौ में जीत हासिल की है। भारत अब 55.77 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। इस बीच, दक्षिण अफ्रीका अपनी हार के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गया और अब उसका जीत प्रतिशत 54.55 है। भारत की जीत के बाद श्रीलंका को भी एक स्थान का नुकसान हुआ और वह फिलहाल चौथे स्थान पर है। उनका जीत प्रतिशत 53.33 है।

इंग्लैंड और पाकिस्तान, जो वर्तमान में कराची के नेशनल स्टेडियम में तीसरे और अंतिम टेस्ट में मुकाबला खेल रहे हैं, क्रमशः 44.44 और 42.42 के जीत प्रतिशत के साथ पांचवें और छठे स्थान पर हैं। रावलपिंडी और मुल्तान में जीत के बाद इंग्लैंड सीरीज में 2-0 से आगे है। अंक तालिका में वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश क्रमश: 40.91, 25.93 और 12.12 के जीत प्रतिशत के साथ निचले तीन में हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले चक्र में भारत और न्यूजीलैंड अंक तालिका में शीर्ष 2 स्थानों पर रहे और उन्होंने पिछले साल साउथेम्प्टन में फाइनल में न्यूजीलैंड के शीर्ष पर आने के साथ मुकाबला किया। भारत ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 188 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश के सामने दूसरी पारी में जीत के लिए 513 रनों का लक्ष्य था पर मेजबान टीम 324 रन बनाकर सिमट गई। बांग्लादेश की दूसरी पारी समेटने में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई।

पटेल ने जहां चार विकेट झटके, वहीं कुलदीप यादव ने तीन विकेट अपने नाम किए। बांग्लादेश ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन रविवार सुबह छह विकेट पर 272 रन से अपनी दूसरी पारी आगे बढ़ाई, लेकिन एक घंटे के खेल के अंदर ही भारत ने जीत अपने नाम कर ली। बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने 84 रन बनाकर जरूर हार का अंतर कुछ कम किया। दोनों टीम के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 दिसंबर से मीरपुर में खेला जाएगा।

Open in app