टी20 विश्वकप 2022: पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल ने कहा- भारत ने हमारी टीम को वीजा देने से किया इनकार

मंगलवार को पाकिस्तान नेत्रहीन क्रिकेट काउंसिल ने आरोप लगाते हुए कहा है कि भारत ने हमारी टीम को टुर्नामेंट में भाग लेने के लिए वीजा देने से इनकार कर दिया है। 

By रुस्तम राणा | Published: December 6, 2022 08:05 PM2022-12-06T20:05:56+5:302022-12-06T20:05:56+5:30

T20 World Cup for Blind: India denied our team visas, says Pakistan Blind Cricket Council | टी20 विश्वकप 2022: पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल ने कहा- भारत ने हमारी टीम को वीजा देने से किया इनकार

टी20 विश्वकप 2022: पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल ने कहा- भारत ने हमारी टीम को वीजा देने से किया इनकार

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान को नई दिल्ली में टूर्नामेंट के उद्घाटन के दिन दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना थालेकिन वीजा मुद्दों के कारण शुरू में उनके आगमन में देरी हुईपीबीसीसी ने विश्व कप का हिस्सा बनने में असमर्थता के बाद निराशा व्यक्त की

इस्लामाबाद: भारत में टी20 विश्वकप फॉर ब्लाइंड का तीसरा संस्करण आयोजित हो रहा है। यह टुर्नामेंट 5 दिसंबर से 17 दिसंबर तक आयोजित होगा। इसमें पाकिस्तानक्रिकेट टीम हिस्सा नहीं ले सकेगी। मंगलवार को पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल ने आरोप लगाते हुए कहा है कि भारत ने हमारी टीम को टुर्नामेंट में भाग लेने के लिए वीजा देने से इनकार कर दिया है। 

दरअसल, पाकिस्तान को नई दिल्ली में टूर्नामेंट के उद्घाटन के दिन दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना था, लेकिन वीजा मुद्दों के कारण शुरू में उनके आगमन में देरी हुई। पीबीसीसी ने विश्व कप का हिस्सा बनने में असमर्थता के बाद निराशा व्यक्त की है।

एक बयान में पीबीसीसी ने कहा, 'पाकिस्तान दृष्टिबाधित क्रिकेट परिषद बेहद निराशा के साथ यह बताना चाहेगी कि भारत ने पांच से 17 दिसंबर तक भारत में होने वाले दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप क्रिकेट में भाग लेने के लिए पाकिस्तान नेत्रहीन क्रिकेट टीम को वीजा देने से इनकार कर दिया है।'

पीबीसीसी ने दावा किया कि पाकिस्तान के पास भारत में टूर्नामेंट जीतने का अवसर था, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि ग्रीन शर्ट्स 2012 और ब्लाइंड के लिए टी20 विश्व कप के 2017 संस्करणों में उपविजेता के रूप में समाप्त किया था। पीबीसीसी ने यह भी कहा कि पाकिस्तान ने 2021 और 2022 तक अपने पिछले पांच मुकाबलों में भारत को हराया था। 

पीबीसीसी ने यह भी दावा किया कि विदेश मंत्रालय भारत ने "पॉलिटिकल ग्राउंड" के आधार पर पाकिस्तान टीम को मंजूरी से इनकार कर दिया। पीबीसीसी ने भारत के इस भेदभावपूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा की। 

पीबीसीसी की ओर से कहा गया कि खेल को क्षेत्रीय राजनीति से ऊपर होना चाहिए, और विशेष रूप से विशेष व्यक्तियों के मेगा खेल आयोजनों के साथ उचित व्यवहार किया जाएगा और सभी टीमों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए समान अवसर दिए जाने चाहिए। भारत में हमारे समकक्ष ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन ने पाकिस्तान की मंजूरी के लिए अपनी सरकार से गुहार लगाई थी लेकिन उन्हें भी नहीं सुना गया।

पाकिस्तान ने कहा, इस भेदभावपूर्ण कृत्य का वैश्विक नेत्रहीन क्रिकेट पर गंभीर परिणाम होंगे क्योंकि हम वर्ल्ड ब्लाइंड क्रिकेट में उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे और भारत को भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी करने की अनुमति नहीं दी जाए इसकी मांग करेंगे। 

भारत 7 दिसंबर को सर फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पाकिस्तान से भिड़ने के लिए तैयार था। मेजबानों के अलावा, नेपाल, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत ने फरीदाबाद में दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में नेपाल को 274 रन से हरा दिया।

Open in app