World Test Championship: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी से हराया, आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज बाहर, देखें प्वाइंट टेबल  

World Test Championship: बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में यहां शनिवार को पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया पर पारी और 132 रन की जीत से भारत दूसरी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में स्थान पक्का करने के करीब पहुंच गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 11, 2023 9:58 PM

Open in App
ठळक मुद्देपैट कमिंस की टीम का खिताबी राउंड के लिये स्थान की पुष्टि का इंतजार बढ़ गया।जीत से दूसरे नंबर पर काबिज भारत के 61.67 प्रतिशत अंक हैं।नंबर एक आस्ट्रलिया के 70.83 प्रतिशत अंक हैं।

World Test Championship: नागपुर के पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी से हराया। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में जगह पक्की करने का इंतजार और बढ़ा दिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी और 132 रन की जीत दर्ज की। 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 फाइनल में अपना स्थान हासिल करने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है। ऑस्ट्रेलिया और भारत का अंक क्रमशः 70.83% और 61.67% अंक प्रतिशत है। भारत की जीत ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को बाहर कर दिया है। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका की टीम अंक तालिका में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

भारत को 62.50 न्यूनतम अंक प्रतिशत हासिल करने के लिये श्रृंखला के बचे हुए तीन में से दो मैचों में जीत की जरूरत है जिससे तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंका दौड़ से बाहर हो जायेगी। अगर भारत बचे हुए सभी तीनों मैच जीत जाता है तो टीम का सर्वश्रेष्ठ संभव प्रतिशत 68.06 हो।

भारत की पारी जीत से डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ में जहां आस्ट्रेलिया का इंतजार बढ़ गया तो वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टेस्ट चैम्पियनशिप 2022-23 चक्र में स्थान हासिल करने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा। आस्ट्रेलिया के पास डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के लिये काफी अंक प्रतिशत है लेकिन भारत से 0-4 की हार से तीसरे स्थान पर चल रही श्रीलंकाई टीम वापस दौड़ में आ सकती है।

क्योंकि उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले हफ्ते से दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी खेलनी है। पर रोहित शर्मा की टीम अगर श्रृंखला में क्लीन स्वीप करती है तो आस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 59.64 तक गिर जायेगा। अगर श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट जीत लेती है तो उसका अंक प्रतिशत 61.1 हो जाएगा जो उन्हें आस्ट्रेलिया को पछाड़ने और डब्ल्यूटीसी फाइनल स्थान हासिल करने के लिये काफी होगा।

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) द्वारा की गयी गणना के अनुसार, ‘‘आस्ट्रेलिया के लिये अगले तीन टेस्ट में एक जीत उन्हें न्यूनतम 64.91 प्रतिशत अंक तक पहुंचाने में मदद करेगी जबकि एक ड्रा से उनके 61.40 प्रतिशत अंक होंगे (बशर्ते ओवर गति पर कोई अंक नहीं गंवाये) जिससे उसके पास श्रीलंका से आगे फाइनल में पहुंचने का मौका होगा। वहीं श्रीलंका अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 61.11 अंक प्रतिशत तक ही पहुंच सकता है। ’’

टॅग्स :आईसीसीटीम इंडियाऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमआईसीसी अवॉर्ड्सबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या