Sports Flashback: पिता के निधन के दुख के बीच सचिन ने आज ही वर्ल्ड कप में खेली थी ये यादगार पारी

सचिन जब मुंबई आए तो भारत के वर्ल्‍डकप जीत की संभावनाओं को बड़ा झटका लगा था। बाद में सचिन की मां ने उन्हें इंग्‍लैंड लौटकर देश के लिए खेलने को कहा।

By विनीत कुमार | Published: May 23, 2018 7:29 AM

Open in App
ठळक मुद्दे1999 में इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में सचिन ने खेली थी ये पारीपिता के अंतिम संस्कार के बाद मां के कहने पर वर्ल्ड कप खेलने इंग्लैंड लौटे थे सचिन सचिन ने खेली थी 101 गेंदों पर 140 रनों की पारी

नई दिल्ली, 23 मई: दुनिया महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भले ही क्रिकेट के मैदान पर अब नजर नहीं आते लेकिन उनकी खेली गई पारियां और बनाए गए रिकॉर्ड अब भी चर्चा में रहते हैं। ऐसी ही एक पारी सचिन ने 1999 वर्ल्ड कप में खेली थी, जिसे देखकर तब हर कोई दंग था। सचिन ने यूं तो कई नामुमकिन लगने वाले रिकॉर्ड बनाए हैं, पारियां खेली हैं लेकिन ये सबसे खास है।

पिता के निधन के बाद जब सचिन लौटे भारत

पिता को खोकर मैदान पर उतरने का अनुभव भले ही बयां कर पाना मुश्‍किल हो लेकिन सचिन ने तब बल्ले से दिखाया था कि वह मैदान पर उतर कर किस इरादे से क्रिकेट खेलते हैं। बात 1999 के वर्ल्ड कप की है। यह विश्‍व कप इंग्‍लैंड में खेला जा रहा था। 

इस टूर्नामेंट में 23 मई 1999 को भारत और केन्‍या के बीच टूर्नामेंट का 15वां मैच खेला जाना था। लेकिन इसके ठीक चार दिन पहले एक बुरी खबर आई। मुंबई में सचिन के पिता का निधन हो गया था। यह खबर सुनते ही सचिन इंग्‍लैंड से भारत वापस लौट आए। यह भारतीय टीम के लिए भी बड़ा झटका था। (और पढ़ें- IPL, SRH Vs CSK: अंबाती रायुडू बिना खाता खोले हुए बोल्ड, बना दिया ये अजीबोगरीब रिकॉर्ड)

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से हार मिल चुकी थी और फिर सचिन के भारत लौटते ही दूसरे मैच में जिम्बाब्वे ने भी भारत को तीन रनों से हराकर उसके सुपर सिक्स में पहुंचने की उम्मीद को बड़ा झटका दे दिया था।  पिता के निधन से सचिन दुखी थे और सभी को लगा कि वह शायद वर्ल्‍ड कप छोड़ देंगे। मगर अंतिम संस्‍कार के बाद सचिन मैदान पर वापस लौटे।

सचिन की यादगार शतकीय पारी

सचिन जब मुंबई आए तो भारत के वर्ल्‍डकप जीत की संभावनाओं को बड़ा झटका लगा था। बाद में सचिन की मां ने उन्हें इंग्‍लैंड लौटकर देश के लिए खेलने को कहा। सचिन इंग्‍लैंड वापस लौटे और फिर जो हुआ उसने सभी को हैरान कर दिया।

केन्‍या के खिलाफ ब्रिस्‍टल में इस मैच में जब सचिन बैटिंग के लिए उतरे तो दर्शकों ने खड़े होकर उनके उनके प्रति सम्‍मान प्रदर्शित किया। फिर सचिन ने इस मैच में केवल 101 गेंद पर 140 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इसमें 12 चौके और तीन छक्‍के शामिल थे। इस मैच में राहुल द्रविड़ ने भी नाबाद 104 रन बनाए। 

भारतीय टीम ने इस मैच में दो विकेट पर 329 रन का विशाल स्‍कोर बनाया और मैच 94 रन से जीतने में सफल रही। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ भी भारत ने बड़ी जीत हासिल की। इसमें सचिन तो कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन सौरव गांगुली (183) और द्रविड़ (145) की बदौलत भारत ने 6 विकेट खोकर 373 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 216 रन पर ऑल आउट हो गई। और पढ़ें- IPL 2018: गंभीर का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- 'मैंने प्लेइंग-11 से खुद को कभी ड्रॉप नहीं किया')

टॅग्स :सचिन तेंदुलकरआईसीसी वर्ल्ड कपइंग्लैंडराहुल द्रविड़सौरव गांगुली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या