निदाहास का क्या है मतलब और श्रीलंका में क्यों खेली जा रही है ये टी20 सीरीज, जानिए

भारतीय टीम ने इस सीरीज में अभी सबसे ज्यादा दो मैच जीते हैं। वहीं बांग्लागदेश और श्रीलंका को एक-एक जीत नसीब हुई है।

By विनीत कुमार | Published: March 13, 2018 1:50 PM

Open in App

कोलंबो, 13 मार्च: श्रीलंका में खेली जा रही निदाहास टी20 ट्रॉफी के अब आखिरी दो लीग मैच खेले जाने है। बांग्लादेश, भारत और मेजबान श्रीलंका के बीच खेली जा रही इस ट्राई सीरीज का फाइनल 18 मार्च को कोलंबो के आर. प्रेमदास स्टेडियम में खेला जाना है। भारत ने पिछले मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंचने की अपनी दावेदारी बेहद मजबूत कर ली है। 

हालांकि, अब भी तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं है। दरअसल बांग्लादेश को अभी दो मैच और खेलने हैं। वहीं, श्रीलंका को भी एक मैच खेलना है। ऐसे में इन मैचों के नतीजों पर बहुत कुछ निर्भर होगा। भारत अपना अगला और आखिरी मैच 14 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा।  भारतीय टीम ने इस सीरीज में अभी सबसे ज्यादा दो मैच जीते हैं। वहीं बांग्लागदेश और श्रीलंका को एक-एक जीत नसीब हुई है। (और पढ़ें- इस महिला क्रिकेटर ने विराट को किया था शादी के लिए प्रपोज, अब कोहली ने दिया ये खास गिफ्ट)

क्यों खेली जा रही है निदाहास ट्रॉफी

निदाहास ट्रॉफी के सभी मैच कोलंबो के आर.प्रेमदास स्टेडियम में खेले जा रहे हैं। यह सीरीज दरअसल श्रीलंका की आजादी के 70 साल पूरे होने मौके पर आयोजित की गई है। इससे पहले श्रीलंका की आजादी के 50 साल पूरे होने के मौके पर भी निदाहास ट्रॉफी 1998 में आयोजित की गई थी। तब इसे वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। इस सीरीज में तब श्रीलंका, भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने हिस्सा लिया था।

क्या है 'निदाहास' शब्द का मतलब

निदाहास दरअसल सिंहली भाषा का शब्द है। इसका मतलब 'आजादी' होता है। श्रीलंका में करीब 75 फीसदी लोग आम बोलचाल में सिंहली भाषा का ही इस्तेमाल होता है। हालांकि, इसके अलावा तमिल और अंग्रेजी भाषा भी यहां बोली जाती है। (और पढ़ें- Nidahas Trophy T20: टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, मनीष पांडेय-दिनेश कार्तिक का चला बल्ला, देखें तस्वीरें)

टॅग्स :निदाहास ट्रॉफीभारत vs श्रीलंकाबीसीसीआईबांग्लादेश

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या