WTC फाइनल में हार का कौन जिम्मेदार? सहवाग ने कहा- एक टेस्ट के लिए किसी को सजा नहीं दे सकते

सहवाग से पूछा गया कि अगर वह मुख्य चयनकर्ता होते तो टीम के खराब प्रदर्शन के लिए किस खिलाड़ी पर गाज गिरती ? जवाब में सहवाग ने कहा कि एक टेस्ट के लिए किसी को सजा नहीं दे सकते। मैं यह जरूर पूछता कि हुआ क्या, क्यों प्रदर्शन खराब हुआ?

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 19, 2023 1:22 PM

Open in App
ठळक मुद्देविश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में हार के बाद जारी है चर्चा का दौरसहवाग ने कहा- एक टेस्ट के लिए किसी को सजा नहीं दे सकतेसहवाग ने कहा- हम सीनियर्स को इसलिए रखते हैं ताकि मुश्किल हालात में वे रन बनाएं

WTC Final: आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराया था। इस मैच में भारत का कोई भी दिग्गज खिलाड़ी टिककर नहीं खेल सका था। कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ पर भी टीम के चयन को लेकर सवाल उठे थे। हालांकि पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि यह सिर्फ एक टेस्ट मैच था और एक हार के लिए किसी को सजा नहीं दी जा सकती।

वीरेंद्र सहवाग अमर उजाला से बात कर करे थे। सहवाग से पूछा गया कि अगर वह मुख्य चयनकर्ता होते तो टीम के खराब प्रदर्शन के लिए किस खिलाड़ी पर गाज गिरती ? जवाब में सहवाग ने कहा, "एक टेस्ट के लिए किसी को सजा नहीं दे सकते। मैं यह जरूर पूछता कि हुआ क्या। क्यों प्रदर्शन खराब हुआ। हम सीनियर्स को इसलिए रखते हैं ताकि मुश्किल हालात में वे रन बनाएं। युवा खिलाड़ी को तो समय लगता है। सीनियर का शॉट सिलेक्शन क्यों खराब हुआ। यह जरूर पूछता। एक टेस्ट की वजह से कप्तान को कुछ कहना गलत होता। हमने बाकी टीमों को हराया था। जब भारत में टीमें आती हैं तो वे हमें हरा नहीं पातीं आसानी से। जब हम बाहर जाते हैं तो हमारे साथ भी यही होता है। हालांकि, हमने दूसरे देशों को उनकी जमीन पर हराया है। हमने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराया था। यह एक टेस्ट था, जिसे हमें भूल जाना चाहिए। हम कोई पहली और आखिरी बार नहीं हारे। हार-जीत खेल का हिस्सा है। हम बेहतर तैयारी के साथ जा सकते हैं, बेहतर कोशिश कर सकते हैं। हम भारतीय प्रशंसक हैं, मैं भी निराश हुआ हूं। जब टीम हारती है, तभी आपको सपोर्ट चाहिए होता है।"

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार के बाद टीम इंडिया को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है। पिछले 10 साल से भारत ने आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीती है और इस बार उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज कर के टीम इंडिया ये इंतजार खत्म करेगी। हालांकि  टीम 209 रनों से मात खा गई।

आईपीएल 2023 के सबसे शानदार खिलाड़ी रहे शुभमन गिल और मोहम्मद शमी के अलावा कोहली, रोहित, जडेजा, सिराज और पुजारा जैसे दिग्गज फ्लॉप रहे। लंबे समय बाद वापसी कर रहे रहाणे भी केवल एक पारी में कुछ संघर्ष कर पाए। आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिये टीम में दिग्गज स्पिनर आर अश्विन को जगह नहीं मिली थी। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस फैसले की आलोचना भी की थी।

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम 2023- 25 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र की शुरूआत जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे से करेगी।

टॅग्स :विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी)भारत Vs ऑस्ट्रेलियावीरेंद्र सहवागबीसीसीआईरोहित शर्माविराट कोहलीराहुल द्रविड़
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या