Bazball Cricket: भारत के खतरनाक स्पिन आक्रमण के सामने ‘बैजबॉल’ पूरी तरह से नाकाम साबित होगी!, वॉन ने कहा-अश्विन, जडेजा और अक्षर मिलकर नेस्तनाबूद करेंगे

Bazball Cricket: इंग्लैंड के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के उपनाम ‘बैज’ के आधार पर टीम के आक्रामक तेवरों को ‘बैजबॉल’ नाम दिया गया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 12, 2023 3:11 PM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड ने पिछले 18 में से 13 टेस्ट जीते हैं।दुनिया में सबसे ज्यादा कठिन भारत में खेलना है।लॉडर्स में पहली पारी में कुछ ओवरों में ही नाथन ने वह कमाल किया था।

Bazball Cricket: पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले इंग्लैंड को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत के खतरनाक स्पिन आक्रमण के सामने ‘बैजबॉल’ शैली पूरी तरह से नाकाम साबित हो सकती है। इंग्लैंड के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के उपनाम ‘बैज’ के आधार पर टीम के आक्रामक तेवरों को ‘बैजबॉल’ नाम दिया गया है।

पिछले डेढ साल में क्रिकेट जगत में इसके चर्चे है और इंग्लैंड ने पिछले 18 में से 13 टेस्ट जीते हैं। वॉन ने कहा ,‘दुनिया में सबसे ज्यादा कठिन भारत में खेलना है। एशेज में नाथन लियोन ने भी आपको परेशान किया था और ऑस्ट्रेलिया ने 2 . 0 से बढ़त बना ली थी।’ उन्होंने कहा ,‘लॉडर्स में पहली पारी में कुछ ओवरों में ही नाथन ने वह कमाल किया था।

वह अकेला स्पिनर था और एजबस्टन में उसने पांच विकेट लिये थे।’ इंग्लैंड की टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र के तहत भारत में पांच टेस्ट खेलेगी और पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगा। वॉन ने कहा ,‘भारत की स्पिन लेती विकेट पर अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल मिलकर बैजबॉल को नेस्तनाबूद कर देंगे।

भारत में जीतना बहुत कठिन होगा। इंग्लैंड में एक अकेले स्पिनर नाथन लियोन ने हालत खराब कर दी थी तो भारत के पास तीन बेहतरीन स्पिनर हैं।’ इंग्लैंड की टीम हैदराबाद के बाद विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची और धर्मशाला में टेस्ट खेलेगी।

यह सही फैसला था, भारत दौरे से बाहर किेये जाने पर बोले वोक्स

तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने स्वीकार किया कि भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से उन्हें बाहर रखकर इंग्लैंड ने सही फैसला किया है, क्योंकि उपमहाद्वीप में उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। 34 वर्ष के वोक्स को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम में नहीं चुना गया है। पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जायेगा।

वोक्स ने कहा ,‘मिले जुले जज्बात हैं। आप हमेशा टेस्ट टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं। लेकिन मेरी उम्र और उपमहाद्वीप में मेरे रिकॉर्ड को देखते हुए यह सही फैसला था।’ वोक्स ने इंग्लैंड में 21.88 की औसत से गेंदबाजी की है लेकिन विदेश में उनका औसत 51.88 है।

भारत में 2016 में तीन टेस्ट में उन्होंने 81 . 3 की औसत से तीन ही विकेट लिए। उन्होंने कहा ,‘मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में मैने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इंग्लैंड में ही किया है। ऐसा नहीं है कि उपमहाद्वीप के दौरों पर अब मैं उपलब्ध नहीं रहूंगा लेकिन मुझे इस फैसले से भी कोई परेशानी नहीं है। मुझे पूरी सूचना दी गई थी और मुझे कोई मलाल नहीं है।’

टॅग्स :इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डटीम इंडियाअक्सर पटेलरविचंद्रन अश्विनरवींंद्र जडेजा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या