इन दो दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने केपटाउन टेस्ट में छीनी टीम इंडिया से जीत

दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया को 72 रन से दी करारी शिकस्त

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 9, 2018 06:16 PM2018-01-09T18:16:57+5:302018-01-09T18:30:39+5:30

Vernon Philander and AB de Villiers shines for South Africa in 1st test vs India | इन दो दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने केपटाउन टेस्ट में छीनी टीम इंडिया से जीत

एबी डिविलियर्स vs भारत पहला टेस्ट

googleNewsNext

दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन टेस्ट में महज चार दिनों में ही भारत को 72 रन से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीका से जीत के लिए मिले 208 रन के जवाब में भारतीय टीम 135 रन पर ऑल आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में 42 रन देकर 6 विकेट लेने वाले फिलैंडर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। दक्षिण अफ्रीका के लिए बैटिंग में दोनों पारियों में स्टार  बनकर उभरे एबी डिविलियर्स, जिन्होंने पहली पारी में 65 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में भी 135 रन पर ऑल आउट होने वाली अफ्रीकी टीम के लिए सबसे ज्यादा 35 रन की पारी खेली।  

एबी डिविलियर्स बने मुश्किल परिस्थितियों में दक्षिण अफ्रीका के तारणहार   

केपटाउन टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी के आगे पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 12 रन पर 3 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था। ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीकी पारी को तहस-नहस कर देगी। लेकिन तभी भुवी के एक ही ओवर में लगातार 4 चौके जड़ते हुए एक बल्लेबाज ने ऐसा पलटवार किया कि दक्षिण अफ्रीकी टीम के गिरे हुए मनोबल में बिजली सी कौंध गई। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 286 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो अंत में उसकी 72 रन से जीत की वजह बना। इस बल्लेबाज का नाम है एबी डिविलियर्स जिन्होंने पहले टेस्ट में मुश्किल परिस्थितियों अपनी शानदार बैटिंग से दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई। 

डिविलियर्स ने पहली पारी में कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल से निकाला और 65 रन की शानदार पारी खेली। दूसरी पारी में भी जब एक तरफ से दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिर रहे थे तो डिविलियर्स मजबूत चट्टान की तरह एक छोर थामकर खड़े रहे और 50 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 35 रन की महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की बढ़त 200 के पार पहुंचाते हुए उसे भारत पर मनोवैज्ञानिक बढ़त दिलाई। 

फिलैंडर की आग उगलती गेंदबाजी ने बांधा टीम इंडिया का पुलिंदा

दूसरी पारी में 208 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया एक समय 3 विकेट पर 71 रन बना चुकी थी और क्रीज पर थे दुनिया के दो बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा। उस समय ऐसा लगा कि ये मैच दक्षिण अफ्रीका के हाथों से निकल चुका है। 

लेकिन तभी वर्नोन फिलैंडर ने लगातार ओवरों में विराट कोहली और रोहित शर्मा को पविलियन की राह दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका की वापसी करा दी। इतना ही नहीं जब अश्विन की पारी की बदौलत भारत ने वापसी की कोशिश करते हुए 7 विकेट पर 131 रन बना लिए तो फिलैंडर फिर लौटे और 4 गेंदों में 3 विकेट झटकते हुए भारत का पुलिंदा 135 पर बांध दिया। फिलैंडर ने दूसरी पारी में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 42 रन देकर 6 विकेट झटके और दक्षिण अफ्रीका की जीत की बड़ी वजह बने। 

मैन ऑफ द मैच फिलैंडर ने खासकर 28 रन बना चुके कोहली को जिस अंदाज में पविलियन लौटाया, वह काबिलेतारीफ है। उन्होंने पहले लगातार तीन गेंदें आउटस्विंगर फेंकी और फिर चौथी गेंद इनस्विंग फेंकी और कोहली उनके जाल में फंस गए और एलबीडब्ल्यू हो गए। यहीं से फिलैंडर ने भारतीय पारी के पतन की शुरुआत की। फिलैंडर ने मैच में 75 रन देकर कुल 9 विकेट झटके और भारतीय बल्लेबाजी की नींव खोदकर रख दी। 

Open in app