वनडे विश्वकप से पहले ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए शेड्यूल, इस सीरीज से तय हो जाएगी वर्ल्डकप की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि माना जा रहा है कि जो टीम विश्वकप के लिए चुनी गई है लगभग वही टीम कंगारुओं के खिलाफ खेलेगी। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 18, 2023 11:44 AM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी तीन मैचों की वनडे सीरीज भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर वनडे सीरीज खेलेगीभारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप भी खेला जाना है

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने एशिया फतह कर लिया है। अब टीम इंडिया की नजरें विश्वकप पर हैं। लेकिन इससे पहले अपनी तैयारियों को परखने के लिए टीम इंडिया के पास एक मौका और है। भारतीय टीम विश्वकप से पहले ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। इस सीरीज का आयोजन भारत में ही होगा इसलिए टीम इंडिया को घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी मिलेगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज  का शेड्यूल

22 सितंबर - पहला वनडे (मोहाली)24 सितंबर - दूसरा वनडे (इंदौर)27 सितंबर - तीसरा वनडे (राजकोट)

इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि माना जा रहा है कि जो टीम विश्वकप के लिए चुनी गई है लगभग वही टीम कंगारुओं के खिलाफ खेलेगी। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। वरिष्ठ खिलाड़ी पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल चोटों के कारण दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला से बाहर रहने के बाद वापस आए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क , मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा

भारत के सामने क्या चुनौती है

भारतीय टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों एशिया कप में शानदार रही। टीम इंडिया के पास बस एक ही चिंता है। टीम इंडिया जो भी करेगी वह विश्वकप को ध्यान में रख के ही करेगी। सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा रोहित और शुभमन के पास ही रहेगा। नंबर तीन पर कोहली और नंबर चार पर राहुल का खेलना तय है। सवाल सिर्फ नंबर पांच की बल्लेबाजी का है। छठे नंबर पर हार्दिक और सातवें पर जडेजा का भी खेलना तय है।

फिलहाल नंबर तीन पर ईशान किशन खेल रहे हैं। ईशान ने अपने खेल से साबित किया है कि वह विकेटकीपर की भूमिका में न होते हुए भी बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं। हालांकि श्रेयस अय्यर भी टीम में हैं और ये देखना होगा कि मैनेजमेंट के मन में क्या है। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो खिलाड़ी नंबर पांच पर खेलेगा वही विश्वकप में भी इस स्थान को संभालेगा।

 वनडे वर्ल्ड कप भारत के लिए इस साल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में भी अपने लय को बनाए रखना चाहेगी। साथ ही लंबे समय से आईसीसी ट्राफी जीतने का सूखा खत्म करने का भी टीम इंडिया के पास बेहतरीन मौका है।

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमवनडे क्रिकेटआईसीसी वर्ल्ड कपभारत Vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या