Team India Asia Cup: 15 खिलाड़ी ही जाएंगे, आईसीसी विश्व कप में यजुवेंद्र चहल रहेंगे या नहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने क्या कहा

Team India Asia Cup: चोटिल होने के कारण पिछले कुछ समय से बाहर चल रहे केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को 31 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए सोमवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 21, 2023 04:41 PM2023-08-21T16:41:38+5:302023-08-21T16:44:00+5:30

Team India Asia Cup Why Yuzvendra Chahal Has Not Been Selected In India's Squad For Asia Cup 2023? | Team India Asia Cup: 15 खिलाड़ी ही जाएंगे, आईसीसी विश्व कप में यजुवेंद्र चहल रहेंगे या नहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने क्या कहा

file photo

googleNewsNext
Highlightsतिलक वर्मा को भी पहली बार एकदिवसीय प्रारूप के लिए टीम में जगह दी गई।राहुल और अय्यर की फिटनेस पर सवालिया निशान लगे थे।दोनों खिलाड़ी क्रमश: जांघ और पीठ दर्द से उबर कर वापसी कर रहे हैं।

Team India Asia Cup: भारत ने एशिया कप 2023 के लिए अपनी मजबूत 17 सदस्यीय टीम का चयन किया है। रिजर्व खिलाड़ी के रूप में  संजू सैमसन को भी शामिल किया गया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को वनडे में अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद टीम में लिया गया है।

जिन खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है उनमें लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल उल्लेखनीय हैं। क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान खींचा है। एक ऐसा निर्णय जिसने कई लोगों को इसके पीछे के तर्क पर सवाल खड़ा कर दिया है। बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने इस फैसले पर प्रकाश डाला है। चहल को एशिया कप 2023 टीम से बाहर करने पर जानकारी दी गई है।

अगरकर के अनुसार, चयन समिति को कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के बीच एक मुश्किल चयन का सामना करना पड़ा। अंततः कुलदीप यादव भारी पड़ गए। अगरकर ने जोर देकर कहा कि चहल शानदार खिलाड़ी हैं। हमें टीम संतुलन पर सावधानीपूर्वक विचार करना होगा। 

अगरकर के साथ बैठे कप्तान रोहित शर्मा ने चहल को बाहर करने के बारे में कहा,‘‘ हम अश्विन और वाशिंगटन सुंदर के रूप में एक ऑफ स्पिनर टीम में रखने पर विचार कर रहे थे लेकिन अभी आप देख रहे हैं कि चहल बाहर है क्योंकि हम 17 खिलाड़ियों को ही चुन सकते थे।’’ उन्होंने कहा,‘‘ एक तेज गेंदबाज को बाहर करने पर ही हम उनका चयन कर सकते थे।

हम ऐसा नहीं कर सकते थे क्योंकि अगले दो महीनों में तेज गेंदबाजों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी। इनमें से कुछ लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं इसलिए हम उन पर अच्छी तरह से गौर करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि वे टीम के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं।’’

रोहित ने कहा,‘‘ इसके साथ ही मैं यह भी स्पष्ट करना चाहता हूं किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं। कोई भी खिलाड़ी किसी भी समय वापसी कर सकता है। अगर हमें लगता है कि विश्व कप के लिए हमें चहल की जरूरत है तो हम देखेंगे कि उसे टीम में कैसे फिट किया जा सकता है। यही बात वाशिंगटन या अश्विन पर भी लागू होती है।’’

एशिया कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (राहुल के बैकअप के रूप में)। 

Open in app