T20 World Cup: 'अंतिम मैच' में विकेट ले झूमे क्रिस गेल, इस दिग्गज खिलाड़ी को किया आउट, ऐसे लिए मजे, देखें वीडियो

T20 World Cup: मैन ऑफ द मैच डेविड वार्नर ने 56 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 89 रन बनाये जबकि मिचेल मार्श ने 32 गेंद की पारी में 53 रन बनाये।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 06, 2021 8:16 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया।वेस्टइंडीज सात विकेट पर 157 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया ने 22 गेंद शेष रहते 8 विकेट से जीत लिया।

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हारा दिया। 'अंतिम मैच' में क्रिस गेल ने कारनामा कर दिया। क्रिस गेल ने मिशेल मार्श का विकेट लेकर दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीत लिया। गेल ने जाकर मार्श को गले लगाया, जब वह वापस ड्रेसिंग रूम की ओर जा रहे थे।

कप्तान कीरोन पोलार्ड ने गेंद गेल को दे दी। गेल ने मार्श का विकेट लिया और गत चैंपियन को जश्न मनाने के लिए कुछ मौका दिया। इसके साथ ही गत चैंपियन टी-20 वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज़ का सफर खत्म हो गया। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और मिशेल मार्श की बेखौफ बल्लेबाजी और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 124 रन की शानदार साझेदारी की।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने चार ओवर में 39 रन देकर चार विकेट लिये। मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिये। इसमें जम्पा काफी किफायती रहे जिन्होंने चार ओवर में सिर्फ 20 रन खर्च किये।

इस हार के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम आगामी टी20 विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गयी। अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग की शीर्ष आठ टीमें सीधे तौर पर विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। वेस्टइंडीज की टीम नौवें स्थान पर खिसक गयी है।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये मार्श ने वार्नर का अच्छे से साथ दिया। वार्नर ने नौवें ओवर में वाल्श के खिलाफ छक्का लगाने के बाद दो रन लेकर 29 गेंद में इस विश्व कप का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। मार्श ने 10वें ओवर में गेंदबाजी के लिये आये रसेल के खिलाफ छक्का और फिर लगातार दो चौके जड़े जिससे टीम का स्कोर एक विकेट पर 98 रन हो गया।

मार्श ने 14वें ओवर में होल्डर के खिलाफ लगातार दो चौके और फिर एक रन लेकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा करने के अलावा वार्नर के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। वार्नर ने इसके अगले ओवर में ब्रावो के खिलाफ चौका और फिर छक्का लगाकर टीम को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया।

पोलार्ड ने 16वें ओवर में गेंद क्रिस गेल को थमाई। उनकी गेंद पर विकेटकीपर निकोलस पूरन वार्नर को स्टंप करने से चूक गये लेकिन गेल ने मार्श को आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलायी। वार्नर ने चेज की गेंद पर चौका लगा की टीम को जीत दिला दी।

वेस्टइंडीज को गेल और एविन लुईस ने तेज शुरुआत दिलायी। लुईस ने दूसरे ओवर में जोश हेजलवुड का स्वागत लगातार तीन चौकों से किया तो गेल ने ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा। तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पैट कमिंस का स्वागत गेल ने छक्के से किया लेकिन अगली गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेट से टकरा गयी।

उन्होंने नौ गेंद में दो छक्कों की मदद से 15 रन बनाये। आउट होने के बाद गेल अपना बल्ला उठा कर दर्शकों का अभिवादन किया और मुस्कुराते हुए पवेलियन लौटे, जिससे यह संकेत मिला की यह उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला है।   

पोलार्ड का साथ देने के लिए ड्वेन ब्रावो क्रीज पर पहुंचे। अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे इस खिलाड़ी ने उन्होंने शुरू में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद 16वें ओवर में स्टार्क के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला। पोलार्ड ने इसके अगले ओवर में कमिंस की गेंदों पर छक्का और फिर चौका जड़ा लेकिन हेजलवुड ने 18वें ओवर में ब्रावो को पवेलियन की राह दिखा कर चौथी सफलता हासिल की।

ब्रावो ने 12 गेंद में 10 रन बनाकर आउट होने के बाद  बल्ला उठा कर दर्शकों का अभिवादन किया। स्टार्क ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर पोलार्ड को चलता किया। रसेल ने हालांकि आखिरी दो गेंदों पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 157 रन तक पहुंचाया।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपक्रिस गेलडेविड वॉर्नरआईसीसीऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या