अगले साल टी20 वर्ल्ड कप के लिए ये 8 टीमें हुई सीधे क्वालिफाई, अफगानिस्तान शामिल पर वेस्टइंडीज बाहर

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2022 के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों के नाम तय हो गए हैं। इसमें वेस्टइंडीज और श्रीलंंका के नाम शामिल नहीं हैं।

By विनीत कुमार | Published: November 07, 2021 2:43 PM

Open in App
ठळक मुद्देटी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों के नाम हुए तय।वेस्टइंडीज और श्रीलंका शामिल नहीं, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने बनाई जगह।वेस्टइंडीज और श्रीलंका को अब अगले साल भी क्वालिफायर मैच खेलने होंगे।

दुबई: यूएई में जारी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बीच अगले साल 2022 में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों के नाम तय हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के हाथों शनिवार को वेस्टइंडीज की हार के साथ 8 टीमों के नाम तय हुए।

टी20 वर्ल्ड कप के फॉर्मेट के मुताबिक सुबह-12 में 8 टीमें सीधे क्वालिफाई करती हैं जबकि 4 टीमों को क्वालिफिकेश राउंड खेलना होगा। टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई होने वाली 8 टीमें हैं- ऑस्ट्रेलिया (मेजबान), इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादश।

रैंकिंग के आधार पर टीमें करते ही क्वालिफाई

आईसीसी के नियमों के अनुसार अगले संस्करण टी 20 वर्ल्ड कप-2021 की विजेता और उप विजेता टीम क्वालीफाई करेगी। वहीं 6 अन्य टीमें 15 नवंबर तक विश्व रैंकिंग में हासिल किए अपने स्थान के हिसाब से क्लालिफाई करेंगी।

शनिवार के मुकाबले के बाद रैंकिंग में शीर्ष छह टीमें- इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया हो गई हैं। वहीं अफगानिस्तान सातवें स्थान पर है और टॉप-8 से अब 15 नवंबर तक बाहर नहीं जा सकता है।

वेस्टइंडीज की हार ने उसे श्रीलंका से नीचे 10वें स्थान पर पहुंचा दिया है जबकि बांग्लादेश 8वें स्थान पर पहुंच गया है। ऐसे में वेस्टइंडीज को अब अगले साल वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने के लिए श्रीलंका, नामीबिया, स्कॉटलैंड सहित अन्य टीमों के साथ मशक्कत करनी होगी।

साल 2016 की चैम्पियन रही कैरेबियाई टीम का प्रदर्शन इस बार बेहद निराशाजनक रहा। वेस्टइंडीज की टीम सुपर-12 के ग्रुप-1 में 5 मैचों में केवल एक जीत हासिल कर सकी।  इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में टीम 55 रनों पर सिमट गई थी। कई उम्रदराज खिलाड़ियों को टीम में शामिल किये जाने को लेकर भी वेस्टइंडीज टीम की आलोचना हो रही थी। 

वहीं, बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप-2021 के सुपर 12 में अपने पांचों मुकाबले गंवाए लेकिन इसी साल अपने घर में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के कारण टीम को रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिली।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमअफगानिस्तान क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या