Sports Flashback: IPL में इस पाकिस्तानी ने 11 साल पहले बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, अब तक नहीं तोड़ पाया कोई खिलाड़ी

आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तानी खिलाड़ी ने गेंदबाजी का एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे 11 सीजन से टूटने का इंतजार है।

By सुमित राय | Published: May 30, 2018 7:17 AM

Open in App

आईपीएल 2018 का रोमांच खत्म हो चुका है और चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। इस साल हर मैच में कोई नया रिकॉर्ड बना तो कोई पुराना रिकॉर्ड टूटा, लेकिन गेंदबाजी का एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसे 11 सीजन से टूटने का इंतजार है। यह रिकॉर्ड एक पाकिस्तानी गेंदबाज द्वारा साल 2008 के आईपीएल में बनाया गया था।

चेन्नई के खिलाफ बनाया था बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड

पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर ने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड बनाया था, जो अब तक नहीं टूट पाया है। तनवीर ने उस मैच में 4 ओवर्स में 14 रन दकेर चेन्नई के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था।

अपनी टीम राजस्थान को दिलाई थी बड़ी जीत

सोहेल तनवीर ने अपने प्रदर्शन के दम पर राजस्थान रॉयल्स को बड़ी जीत दिलाई थी। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को उस मुकाबले में 109 रन पर ऑल आउट कर दिया था। इसके बाद राजस्थान के बल्लेबाजों ने 110 रनों के लक्ष्य को 14.2 ओवर्स में 2 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था।

राजस्थान की टीम बनी थी आईपीएल 2008 की चैंपियन

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला आईपीएल 2008 के फाइनल मुकाबले में भी हुआ। जहां राजस्थान ने चेन्नई को 3 विकेट से हराकर आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम किया था। हालांकि सोहेल तनवीर इस मुकाबले में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और 4 ओवर में 40 रन देकर सिर्फ 1 विकेट ​लिया था।

आईपीएल इतिहास का पहला पर्पल कैप किया था अपने नाम

सोहेल तनवीर ने उस साल आईपीएल में बेस्ट बॉलिंग का ही रिकॉर्ड नहीं बनाया था, बल्कि उस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को दिए जाने वाला पर्पल कैप भी अपने नाम किया था। उस साल तनवीर ने 11 मैच खेले थे, उसमें उन्होंने 22 विकेट अपने नाम किए थे।

तनवीर के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे ये गेंदबाज

सोहेल तनवीर का रिकॉर्ड तो कोई गेंदबाज नहीं तोड़ पाया, लेकिन कई गेंदबाज उसके करीब पहुंच चुके हैं। साल 2016 के आईपीएल में  पुणे सुपरजायंट्स के स्पिनर एडम जम्पा ने 4 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे, लेकिन ज्यादा रन देने के कारण तनवीर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए।

साल 2009 के आईपीएल में भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गए थे, लेकिन तोड़ नहीं सके। कुंबले ने 3.1 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट लिया था। साल 2011 में लसिथ मलिंगा भी इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे, लेकिन सिर्फ एक विकेट दूर रह गए। उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 3.4 ओवर में 13 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

आईपीएल में अब पाकिस्तानी खिलाड़ियों की नो एंट्री

आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के नो एंट्री का सिलसिला जारी है, जो आईपीएल के पहले सीजन के बाद शुरू हुआ था। दरअसल, भारत-पाकिस्तान के बीच खराब रिश्तों की वजह से इन दोनों देशों के बीच ना तो मैच होते हैं ना ही आईपीएल में पाकिस्तान का कोई खिलाड़ी भारत में खेलता है। दोनों देशों में आतंकवाद को लेकर चल रहे विवाद की वजह से साल 2008 के बाद दोबारा कोई भी खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेल पाया।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)खेलक्रिकेट रिकॉर्डराजस्थान रॉयल्सचेन्नई सुपर किंग्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या