धोनी नहीं, गांगुली की नजर में ये खिलाड़ी है पिछले 5-10 सालों में भारत का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर

ऋद्धिमान साहा ने अपने करियर में 32 टेस्ट खेले हैं और 1164 रन बनाये हैं। इसमें तीन शतक भी शामिल हैं।

By विनीत कुमार | Published: November 11, 2018 3:37 PM

Open in App

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली का मानना है कि ऋद्धिमान साहा पिछले 5-10 सालों में भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर रहे हैं। साहा फिलहाल कंधे की चोट के कारण क्रिकेट के मैदान से बाहर चल रहे हैं।

साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद 34 साल के साहा टेस्ट क्रिकेट में भारत के नंबर-1 विकेटकीपर रहे हैं। हालांकि, फिलहाल वह अपनी चोट से उबरने में जुटे हैं।

गांगुली ने कहा, 'वह पिछले करीब एक साल से टीम से बाहर हैं लेकिन मुझे लगता है कि पिछले 5-10 सालों में वह भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर रहे हैं। उम्मीद है कि वह जल्द ही ठीक होंगे।' 

गांगुली ने यह बात एक किताब के अनावरण के दौरान कही। यह किताब दरअसल एक काल्पनिक कहानी पर निर्भर है जिसमें एक विकटेकीपर के संघर्ष और बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की दास्तान है।

युवा ऋषभ पंत भी उभरते हुए विकेटकीपर के तौर पर देखे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन पर सभी की नजर होगी। इसके अलावा पार्थिव पटेल भी ऑस्ट्रेलिया दौरे का हिस्सा होंगे।

साहा ने अपने करियर में 32 टेस्ट खेले हैं और 1164 रन बनाये हैं। इसमें तीन शतक भी शामिल हैं। साहा ने अपना आखिरी टेस्ट इसी साल केपटाउन में खेला था। भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद अगले साल जुलाई तक कोई और टेस्ट मैच नहीं खेलना है। ऐसे में बंगाल के साहा के करियर को लेकर अब भी काफी अनिश्चितता है।

गांगुली ने कहा, 'चोट हमारे हाथ में नहीं है। विकेटकीपर को डाइव मारना ही होता है और इस दौरान वह कई बार चोटिल होता है। इसे ठीक होने में थोड़ा समय लगता है। वह जितनी जल्दी ठीक होंगे, उतना ही अच्छा होगा।'

टॅग्स :सौरव गांगुलीरिद्धिमान साहाएमएस धोनीऋषभ पंतपार्थिव पटेल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या