सौरव गांगुली बोले- जिस टीम में हार्दिक, जडेजा और अक्षर निचले क्रम में खेलते हों उसके टॉप ऑर्डर को आक्रामक खेलना चाहिए

टीम को उन कमियों पर काम करना होगा जो पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की दुखती रग बनी हुई हैं। इनमें से एक है टीम इंडिया के शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी। विश्वकप नजदीक है और अब तक टीम के ओपनर ही तय नहीं हैं।

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 28, 2023 10:14 AM

Open in App
ठळक मुद्देवनडे वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में किया जाना हैगांगुली ने दी टीम इंडिया को आक्रामक खेलने की सलाहभारतीय टीम को पिछले 10 सालों से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है

नई दिल्ली: चार साल में एक बार होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में किया जाना है। भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले 10 सालों से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है। 2013 में आखिरी बार भारत ने चैंपियन ट्रॉफी के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीती थी। इस बार विश्वकप भारत में ही होना है इसलिए सबको उम्मीद है कि भारतीय टीम इस बार खिताब जीतने में सफल रहेगी।

हालांकि इसके लिए टीम को उन कमियों पर काम करना होगा जो पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की दुखती रग बनी हुई हैं। इनमें से एक है टीम इंडिया के शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी। विश्वकप नजदीक है और अब तक टीम के ओपनर ही तय नहीं हैं। इस बारे में अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने अपनी बात रखी है और टीम इंडिया को कुछ सलाह दी है। 

एक कार्यक्रम के दौरान सौरव गांगुली ने कहा, "भारत के पास टैलेंड की कोई कमी नहीं है। मसला ये है कि हम तैयारी कैसी करते हैं।  भारत को आक्रामक होकर खेलना होगा, खासकर टी20 में। हमारे पास ऐसा करने के लिए टीम है। एक टीम जिसमें कभी-कभी अक्षर पटेल नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हैं, उसे शीर्ष पर आक्रामक रूप से खेलना चाहिए। पंड्या नंबर 6 पर और जडेजा नंबर 7 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, इसमें काफी गहराई है।"

गांगुली ने आगे कहा, "भारतीय टीम में ज्यादातर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो तीनों फॉर्मेट खेलते हैं। कई बार एक फॉर्मेट के बाद दूसरा खेलने मुश्किल हो जाता है। लेकिन अच्छे खिलाड़ी सभी प्रारूपों में तालमेल बैठा लेते हैं। भारत में इतनी प्रतिभा है कि सभी प्रारूपों में कुछ खिलाड़ी कॉमन होंगे। ऐसा ही होना चाहिए।"

बता दें कि शीर्ष क्रम के अलावा नंबर चार की बल्लेबाजी भी टीम इंडिया के लिए समस्या है। इस पर पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान चेतावनी दे  चुके हैं। हाल ही में जहीर ने कहा था, "बल्लेबाजी क्रम कुछ ऐसा है जिस पर टीम मैनेजमेंट को निश्चित रूप से फिर से विचार करना होगा। उन्हें फिर से नंबर 4 के विकल्प का पता लगाना होगा। यह कुछ ऐसा था जिस पर 2019 विश्व कप के दौरान भी चर्चा हुई थी। मैं समझता हूं कि श्रेयस अय्यर आपका नामित नंबर 4 था। आप वास्तव में उसे उस भूमिका और जिम्मेदारी को लेते हुए देख रहे हैं, लेकिन अगर वह अब लंबे समय तक चोट के कारण बाहर रहने वाला है तो आपको वास्तव में इन उत्तरों को खोजना होगा।"

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की लगातार तीन पारियों में सूर्यकुमार यादव अपना खाता भी नहीं खोल पाए। वैसे तो सूर्यकुमार यादव टी20 में 360 डिग्री प्लेयर कहलाते हैं लेकिन वनडे क्रिकेट में उन्हें वैसी सफलता नहीं मिल पाई है। सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में नंबर 4 पर खेलेने के लिए सबसे योग्य खिलाड़ियों में से एक माना जा रहा था। श्रेयस अय्यर के चोटिल के बाद सूर्या से काफी उम्मीदें थीं लेकिन अब इस बात की चिंता जताई जाने लगी है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो वनडे विश्वकप में टीम इंडिया को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

टॅग्स :सौरव गांगुलीबीसीसीआईहार्दिक पंड्यारवींंद्र जडेजारोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या