Ellyse Perry: ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट और फुटबॉल दोनों खेला, जानिए एलिसा पैरी के करियर की खास उपलब्धियां

एलिसा पैरी ने WPL 2024 के कुल 9 मैचों में 69.40 की औसत से 347 रन बनाए जिसके कारण उन्हें ऑरेंज कैप का अवॉर्ड दिया गया। एलिसा पैरी की भारत में लोकप्रियता का आलम ये है कि लोग बेंगलुरू में उनके नाम से चौक बनाने की मांग कर रहे हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 18, 2024 01:03 PM2024-03-18T13:03:06+5:302024-03-18T13:04:42+5:30

Records of Ellyse Perry Career Stats youngest Australian ever to play international cricket | Ellyse Perry: ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट और फुटबॉल दोनों खेला, जानिए एलिसा पैरी के करियर की खास उपलब्धियां

स्टार ऑलराउंडर एलिसा पैरी (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsएलिसा पैरी को महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता हैएलिसा पैरी को अपने पूरे करियर में कई आईसीसी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया हैपैरी आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं

Records of Ellyse Perry: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने रविवार, 17 मार्च को महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को तीन गेंद रहते आठ विकेट से हराया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की इस जीत में स्टार ऑलराउंडर एलिसा पैरी का बहुत बड़ा रोल रहा। एलिसा पैरी ने WPL 2024 के कुल 9 मैचों में 69.40 की औसत से 347 रन बनाए जिसके कारण उन्हें ऑरेंज कैप का अवॉर्ड दिया गया। एलिसा पैरी की भारत में लोकप्रियता का आलम ये है कि लोग बेंगलुरू में उनके नाम से चौक बनाने की मांग कर रहे हैं। यहां हम आपको पैरी के करियर और उनके द्वारा बनाए गए कुछ उल्लेखनीय रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं।

1- एलिसा पैरी  पहली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं जिन्होंने उच्चतम स्तर पर क्रिकेट और फुटबॉल (सॉकर) दोनों में देश का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 16 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया और फीफा महिला विश्व कप में फुटबॉल में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व भी किया।

2-  2008 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में पेरी ने नाबाद शतक (107*) बनाया और पहली पारी में 2 विकेट लिए। वह क्रिकेट इतिहास में टेस्ट शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई (पुरुष या महिला) बन गईं।

3- एलिसा पैरी आईसीसी टूर्नामेंटों में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की सफलता का एक अभिन्न हिस्सा रही हैं। इसमें 6 विश्वकप शामिल हैं। 

4- एलिसा पैरी के नाम महिला वनडे इंटरनेशनल (ओडीआई) में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम के साथी राचेल हेन्स के साथ 262 रन की साझेदारी की थी।

5- एलिसा पैरी आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। 

6- एलिसा पैरी ने अपने असाधारण हरफनमौला कौशल का प्रदर्शन करते हुए, सबसे कम मैचों में महिला T20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की।

7- एलिसा पैरी को अपने पूरे करियर में कई आईसीसी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जिसमें आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर शामिल हैं।

एलिसा पैरी को महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। 

Open in app