PAK vs BAN: विश्वकप के अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकट से हराया, बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से बाहर

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को जीत के लिए 205 रनों का आसान लक्ष्य दिया था, जिसे पाक टीम ने 32.3 ओवर में अपने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। 

By रुस्तम राणा | Published: October 31, 2023 08:37 PM2023-10-31T20:37:03+5:302023-10-31T20:47:09+5:30

PAK vs BAN CWC 2023 Pakistan beats Bangladesh by 7 wickets | PAK vs BAN: विश्वकप के अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकट से हराया, बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से बाहर

PAK vs BAN: विश्वकप के अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 7 विकट से हराया, बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से बाहर

googleNewsNext
Highlightsबांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को जीत के लिए 205 रनों का आसान लक्ष्य दिया थाइस लक्ष्य को पाक टीम ने 32.3 ओवर में अपने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया वहीं इस हार के साथ बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है

PAK vs BAN CWC 2023: आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप में मंगलवार को खेले गए अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को जीत के लिए 205 रनों का आसान लक्ष्य दिया था, जिसे पाक टीम ने 32.3 ओवर में अपने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। साथ ही बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है। 

वहीं विश्वकप सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए पाकिस्तान को इस जीत की बेहद दरकार थी। पाकिस्तान की इस जीत में जहां गेंदबाजी में शाहिन शाह अफरीदी और वसीम जूनियर ने कमाल किया तो वहीं बल्लेबाजी में सलामी जोड़ी फखर जमान (87 रन) और अब्दुल्लाह शफीक (68 रन) ने जबरदस्त बैटिंग की। दोनों ने अर्धशतकीय पारी खेलकर पाकिस्तान को मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की।

शफीक के आउट होने के बाद कप्तान बाबर आजम मैदान में उतरे, लेकिन वह 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फखर जमान भी 87 के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। लेकिन रिजवान (26 रन) और इफ्तिखार (17 रन) ने नाबाद पारी खेलते हुए गेम को फिनिश किया। पाकिस्तान के तीनों विकेट मेहदी हसन मिराज ने लिए। 

इससे पहले शाहीन की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण की बदौलत पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 45.1 ओवर में 204 रन के स्कोर पर समेट दिया। शाहीन ने बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को चरमराते हुए नौ ओवर में एक मेडन से 23 रन देकर तीन विकेट झटके जिसकी बदौलत वह वनडे में पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गये। 

मोहम्मद वसीम जूनियर ने फिर पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर 8.1 ओवर में एक मेडन से 31 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जिससे बांग्लादेश की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी। शाहीन भले ही घुटने की चोट से उबरने के बाद पहले जितनी तेज रफ्तार से गेंद नहीं डाल पा रहे हों लेकिन इस 23 साल के गेंदबाज ने ईडन गार्डन्स की सपाट पिच पर चतुराई भरे ‘वैरिएशन’ से गेंदबाजी कर स्विंग हासिल की।

अगर महमूदुल्लाह ने 70 गेंद में 56 रन (छह चौके, एक छक्का) की जिम्मेदाराना पारी नहीं खेली होती और लिटन दास (64 गेंद, 45 रन) के साथ 79 रन की भागीदारी नहीं निभायी होती तो बांग्लादेश की टीम इस स्कोर से पहले ही सिमट गयी हाोती। बांग्लादेश ने 2.4 ओवर में छह रन पर दो विकेट गंवा दिये थे, जिसके बाद हारिस रऊफ ने मुश्फिकुर रहीम को आउट कर स्कोर तीन विकेट पर 23 रन कर दिया। 

इसके बाद महमूदुल्लाह ने पारी को संभाला जिन्हें पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। शाहीन को गेंदबाजी से हटाने के बाद पाकिस्तानी टीम दोनों ओर से दबाव बनाने में असफल रही जिससे लिटन और महमूदुल्लाह को तेजी से उबरने का मौका मिल गया। इन दोनों ने वसीम जूनियर पर दो चौके जमाये जबकि मीर के भी पहले ओवर में एक चौका जड़ दिया। 

इस समय बांग्लादेश की टीम सहज दिख रही थी लेकिन ऑफ स्पिनर इफ्तिखार अहमद (44 रन देकर एक विकेट) ने लिटन को आउट कर अपनी टीम को अहम विकेट दिलाया। शाहीन ने फिर बेहतरीन गेंद पर महमूदुल्लाह को बोल्ड किया। बांग्लादेश के कप्तान शाकिबुल हसन ने भागीदारी बनाने का प्रयास किया लेकिन हारिस रऊफ (36 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर आउट हो गये। 

Open in app