टीम में ना विराट कोहली, ना ही धोनी, पीयूष चावला ने चुन ली ऑल-टाइम टेस्ट XI

पीयूष चावला ने जिस ऑल-टाइम टेस्ट XI को चुना है, उसमें विराट कोहली-महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी को स्थान नहीं दिया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 23, 2020 9:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देपीयूष चावला ने चुना ऑल-टाइम टेस्ट XIविराट-धोनी-द्रविड़ को चुना तक नहीं।सचिन-सहवाग-कपिल को किया टीम में शामिल।

पीयूष चावला ने अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन का चयन किया है, जिसमें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी का नाम शुमार नहीं हैं। चावला ने अपनी इस टीम में सिर्फ पूर्व क्रिकेटर्स का ही चयन किया है।

ऑस्ट्रेलिया के सर्वाधिक क्रिकेटर: पीयूष चावला की ऑल टाइम टेस्ट इलेवन में भारत से 3, ऑस्ट्रेलिया के 4, वेस्टइंडीज के 2, पाकिस्तान, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका से 1-1 खिलाड़ी को चुना गया है। इसमें जैक्स कैलिस को 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना गया है।

सहवाग का टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 319 रन है।

सहवाग-हेडन सलामी बल्लेबाज: इस प्लेइंग इलेवन में वीरेंद्र सहवाग और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन को बतौर सलामी बल्लेबाज रखा गया है। वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग तीसरे, जबकि सर्वाधिक शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर चौथे स्थान पर हैं।

गिलक्रिस्ट बतौर विकेटकीपर: वेस्टइंडीज के महानतम कप्तान और टेस्ट क्रिकेटर में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले ब्रायन लारा को पांचवें पायदान पर रखा गया है। पीयूष चावला ने फैंस को चौंकाते हुए इस टीम में दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को ड्रॉप करते हुए एडम गिलक्रिस्ट को इस स्थान के लिए चुना है।

गिलक्रिस्ट ने टेस्ट में 379 कैच, जबकि 37 स्टंप आउट किए हैं।

प्लेइंग इलेवन में एक ऑलराउंडर: कपिल देव को इस टीम में बतौर ऑलराउंडर शामिल किया गया है। कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 8 शतक और 27 अर्धशतक की मदद से 5248 रन बनाए। वहीं 225 वनडे की 198 पारियों में 39 बार नाबाद रहते 3783 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने 1 शतक, 14 अर्धशतक भी जड़े। बात अगर गेंदबाजी की करें, तो कपिल देव ने अपने करियर में टेस्ट में 434, जबकि वनडे में 253 शिकार किए हैं।

टीम में 4 गेंदबाज: गेंदबाजों में वीसम अकरम, कर्टली एंब्रोस तेज गेंदबाज, जबकि शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन बतौर स्पिनर शामिल हैं। मुरलीधरन के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट झटकने का रिकॉर्ड है। वहीं जैक्स कैलिस 12वें खिलाड़ी हैं।

पीयूष चावला ऑल-टाइम टेस्ट XI: वीरेंद्र सहवाग, मैथ्यू हेडन, रिकी पोंटिंग, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, एडम गिलक्रिस्ट, कपिल देव, वसीम अकरम, शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन, कर्टली एंब्रोस, जैक्स कैलिस (12वें खिलाड़ी)

टॅग्स :एमएस धोनीविराट कोहलीसचिन तेंदुलकरमुथैया मुरलीधरनशेन वॉर्नकपिल देव

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या