5 की उम्र में इस क्रिकेटर को पापा से मिला था 14 हजार का बैट, अब धोनी की जगह टीम में शामिल

अगले महीने 6 से 18 मार्च तक श्रीलंका में आयोजित होने वाली निदाहास ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है।

By सुमित राय | Published: February 26, 2018 11:29 AM2018-02-26T11:29:24+5:302018-02-26T11:29:24+5:30

Nidahas Trophy: Rishabh Pant included in Rohit Sharma-led Team India, MS Dhoni and Virat Kohli rested | 5 की उम्र में इस क्रिकेटर को पापा से मिला था 14 हजार का बैट, अब धोनी की जगह टीम में शामिल

Nidahas Trophy: Rishabh Pant included in Rohit Sharma-led Team India, MS Dhoni and Virat Kohli rested

googleNewsNext

अगले महीने 6 से 18 मार्च तक श्रीलंका में आयोजित होने वाली निदाहास ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय टीम में नियमित कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर एमएस धोनी को आराम दिया गया है। धोनी की गैरमौजूदगी में दिनेश कार्तिक विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे, जबकि धोनी की जगह टीम में युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दिया गया है। हालांकि कार्तिक की मौजूदगी से उन्हें कितना मौका मिलता है ये देखने वाली बात होगी।

20 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को घरेलू मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद टीम में जगह दी गई है और वे एक बार फिर से श्रीलंका में खेले जाने वाले ट्राई सीरीज के लिए टीम इंडिया का हिस्सा बने हैं। इससे पहले भी ऋषभ को टीम इंडिया में शामिल किया गया था, लेकिन अब तक खेले 2 टी-20 मैचों में वो ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए।

ऋषभ ने अब तक खेले 2 टी-20 में बनाए 43 रन

ऋषभ को पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टीम में शामिल किया गया और उन्हें 1 फरवरी 2017 को अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला। इस मैच में उन्हें विकेटकीपिंग का मौका नहीं मिला था और सिर्फ 3 गेंद खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 5 रन बनाए थे। ऋषभ ने अपना आखिरी टी-20 मैच 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इस मैच में उन्हें 3 नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया था, लेकिन धोनी की मौजूदगी में विकेटकीपिंग का मौका नहीं मिला था। ऋषभ ने इस मैच में 35 मैचों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 38 रनों की पारी खेली थी। (यह भी पढ़ें : धोनी की कप्तानी में आईपीएल खेल चुका है ये खिलाड़ी, अब इंडियन टीम में लगाएगा चौके-छक्के )

ऋषभ ने घरेलू क्रिकेट में किया शानदार प्रदर्शन

हाल के समय में ऋषभ पंच ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में ऋषभ ने हिमाचल के खिलाफ 16 चौके और 5 छक्कों की मदद से 135 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी में ऋषभ ने जनवरी 2017 में 32 गेंदों पर अपना शतक लगाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। इसी के साथ ऋषभ टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने थे। टी-20 में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में उनसे आगे क्रिस गेल हैं जिन्होंने 30 गेंदों में शतक जड़ा है।

आईपीएल में 8 करोड़ रुपये में दिल्ली ने किया रिटेन

आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ऋषभ पंत को 8 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। दिल्ली ने ऋषभ को साल 2016 में पहली बार टीम में शामिल किया था। उस समय दिल्ली टीम की फ्रेंचाइजी ने 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा था।

पहली क्लास में पापा ने दिलाया था 14 हजार का बैट

ऋषभ की मां सरोज पंत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ऋषभ के पहले कोच उसके पापा राजेंद्र पंत ही थे। उन्होंने ही शुरुआत में उसे क्रिकेट की बारीकियां सिखाई। ऋषभ की मां ने बताया था कि जब ऋषभ पहली क्लास में पढ़ता था उस वक्त उसके पापा ने उसे 14 हजार रुपये का बैट खरीद कर दिया था। इस बात पर वह उस समय काफी नाराज हुई थी।

क्यों हो रहा है निदाहास ट्रॉफी का आयोजन

निदाहास ट्रॉफी का आयोजन श्रीलंका की आजादी के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर किया जा रहा है। इस ट्रॉफी के सभी मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत और श्रीलंका के अलावा इस ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली तीसरी टीम बांग्लादेश की है। ( यह भी पढ़ें : श्रीलंका में ट्राई सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित, कोहली-धोनी को आराम, रोहित बने कप्तान, ऋषभ पंत शामिल )

भारतीय टीम इस प्रकार है

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत (विकेटकीपर)।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Open in app