IPL 2024: ये है आईपीएल 2024 के लिए मुंबई इंडियंस की टीम, हार्दिक की वापसी हुई, कुछ बड़े खिलाड़ी किए गए रिलीज

IPL 2024: हार्दिक दो साल के अंतराल के बाद आईपीएल 2024 के लिए एमआई में वापस आ गए हैं। पीठ की चोट के कारण आखिरी संस्करण से चूकने के बाद बुमराह भी इस साल आईपीएल में चमकने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 16, 2024 9:02 AM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई इंडियंस आईपीएल 2024 में हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में खेलेगीजसप्रीत बुमराह भी मुंबई के लिए खेलते नजर आएंगेबुमराह पीठ की चोट के कारण पिछले साल पूरे सीजन में नहीं खेल पाए थे

Mumbai Indians Squad For IPL 2024: पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंसआईपीएल 2024 में हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में खेलेगी। 30 वर्षीय भारतीय ऑलराउंडर पिछले साल एक व्यापार सौदे में गुजरात टाइटन्स से मुंबई स्थित फ्रेंचाइजी में शामिल हुए थे। 19 अक्टूबर 2023 के बाद पहली बार एक्शन में वापसी करने वाले हार्दिक के कंधों पर इस साल बड़ी जिम्मेदारियां होंगी। वह इस साल मुंबई को रिकॉर्ड छठी आईपीएल ट्रॉफी दिलाने के लिए मैदान पर उतरेंगे।  हार्दिक के अलावा जसप्रीत बुमराह भी मुंबई के लिए खेलते नजर आएंगे। वह  पीठ की चोट के कारण पिछले साल पूरे सीजन में नहीं खेल पाए थे। 

ये खिलाड़ी हुए मुंबई टीम से बाहर

स्टार ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन को आईपीएल 2023 की नीलामी में एमआई ने 17.50 करोड़ रुपये में साइन किया था। अपने पहले आईपीएल सीज़न में, ग्रीन ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। लेकिन हार्दिक के लिए रास्ता बनाने के लिए, उन्हें आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले आरसीबी में ट्रेड कर लिया गया। उनके अलावा इंग्लिश पेसर जोफ्रा आर्चर जिन्हें आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में 8 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, को लगातार चोटों और फिटनेस संबंधी समस्याओं से जूझने के कारण फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स, तेज गेंदबाज डुआन जेनसन, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन और मोहम्मद अरशद खान, रमनदीप सिंह, रितिक शौकीन और राघव गोयल जैसे अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ तेज गेंदबाज संदीप वारियर भी इस साल मुंबई कैंप में नहीं होंगे।

ये खिलाड़ी  मुंबई टीम में शामिल हुए

हार्दिक दो साल के अंतराल के बाद आईपीएल 2024 के लिए एमआई में वापस आ गए हैं। पीठ की चोट के कारण आखिरी संस्करण से चूकने के बाद बुमराह भी इस साल आईपीएल में चमकने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हार्दिक के अलावा, एमआई ने लखनऊ सुपर जाइंट्स से आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले एक ट्रेड डील में वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर रोमारियो शेफर्ड को साइन किया। 19 दिसंबर, 2023 को दुबई के कोका-कोला एरिना में हुई खिलाड़ियों की नीलामी में, मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी को 5 करोड़ रुपये में, श्रीलंका के दिलशान मदुशंका को 4.60 करोड़ रुपये में और नुवान तुषारा को 4.80 करोड़ रुपये में साइन किया। अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी को श्रेयस गोपाल, नमन धीर, अंशुल कंबोज और शिवालिक शर्मा जैसे भारतीय घरेलू क्रिकेटरों के साथ 1.50 करोड़ रुपये में अनुबंधित किया गया था।

आईपीएल 2024 के लिए मुंबई इंडियंस की टीम

हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, एन. तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहल वढेरा, जसप्रित बुमरा, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जेसन बेहरेनडोर्फ, रोमारियो शेफर्ड, गेराल्ड कोएत्ज़ी, दिलशान मदुशंका, श्रेयस गोपाल, नुवान तुषारा, नमन धीर, अंशुल कंबोज, मोहम्मद नबी, शिवालिक शर्मा।

टॅग्स :आईपीएल 2024मुंबई इंडियंसहार्दिक पंड्यारोहित शर्माजसप्रीत बुमराहSuryakumar Yadav

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या