Moeen Ali 2023: मैं भारत नहीं जाऊंगा, एशेज टेस्ट सीरीज अंतिम!, अलविदा कहने का सही समय, 68 टेस्ट, 3094 रन और 204 विकेट

Moeen Ali 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें एशेज टेस्ट को पारंपरिक प्रारूप में अपना आखिरी मैच बताते हुए इंग्लैंड के हरफनमौला मोइन अली ने कहा कि वह अगले साल टेस्ट सीरीज के लिये भारत नहीं जायेंगे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 03, 2023 7:01 PM

Open in App
ठळक मुद्देएशेज सीरीज उनका अंतिम टेस्ट मैच था।अगले साल भारत नहीं जाएंगे। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के कहने पर किया था।

Moeen Ali 2023: इंग्लैंड के हरफनमौला मोइन अली एक बार फिर से चर्चा में हैं। हाल ही में सेवानिवृत्त हुए इंग्लैंड के स्पिनर अली ने खुलासा किया कि मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने 2024 में भारत दौरे के लिए टेस्ट टीम का हिस्सा बनने के बारे में उनसे बातचीत की थी। वह अगले साल भारत नहीं जाएंगे। एशेज सीरीज उनका अंतिम टेस्ट मैच था।

बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के चोटिल होने के बाद अली अपने टेस्ट संन्यास से एशेज के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम का हिस्सा बने थे। यह निर्णय इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के कहने पर किया था। एशेज में प्रदर्शन कर इंग्लैंड के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। खासकर हेडिंग्ले और द ओवल में जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अगले साल जनवरी और मार्च में खेली जायेगी। मोइन ने ‘द गार्डियन’ से कहा ,‘मैं भारत नहीं जाऊंगा। टेस्ट क्रिकेट सर्वश्रेष्ठ है और इस तरह से उसे अलविदा कहने का सही समय है। काश समय को पलट पाता।’ मोइन ने इंग्लैंड के लिये 68 टेस्ट में 3094 रन बनाये और 204 विकेट लिए हैं।

उन्होंने कहा ,‘मेरे टेस्ट करियर में कई उतार-चढ़ाव आए। उसे बदला नहीं जा सकता। इंग्लैंड टीम में वापसी का प्रस्ताव स्वीकार नहीं करता तो हमेशा खेद रहता।’ 36 वर्ष के मोइन ने कहा ,‘मैंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। मेरे पास खोने के लिये कुछ नहीं था।’ फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे, जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वह पीएसएल और द हंड्रेड भी खेलते हैं।

ब्रॉड के संन्यास के बाद भारत में एंडरसन के अनुभव की जरूरत होगी : नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और हरफनमौला मोईन अली के रिटायर होने के बाद इंग्लैंड को अगले साल भारत में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये जेम्स एंडरसन के अनुभव की जरूरत होगी। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट ले चुके तेज गेंदबाज 41 वर्ष के एंडरसन एशेज सीरीज में कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाये।

हुसैन ने आईसीसी रिव्यू में कहा ,‘भारत के खिलाफ जिम्मी का रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। इंग्लैंड को संतुलित गेंदबाजी आक्रमण की जरूरत है। टीम को अनुभव की जरूरत है।’ एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में पारी के पांच से अधिक विकेट 32 बार लिये हैं, जिनमें से छह बार यह कारनामा भारत के खिलाफ किया है।

हुसैन ने कहा ,‘‘ पिछले कुछ महीने में उसका प्रदर्शन खराब या औसत रहा लेकिन उसे चुका हुआ मान लेना बेवकूफी होगी। मैंने एक इंटरव्यू में उससे बात की और उसके भीतर अभी भी भूख है। वह इस बारे में ही सोच रहा है कि अपना सर्वश्रेष्ठ फॉर्म फिर कैसे हासिल करे।’ हुसैन ने कहा कि एशेज अब बीती बात हो चुकी है और एंडरसन नयी चुनौतियों और लक्ष्य की ओर देख रहा है।

उन्होंने कहा ,‘वह नेट पर लौटने के बारे में सोच रहा है जो अच्छा संकेत है। जो दिखाता है कि उसके भीतर अभी भी भूख है ।वह 700 टेस्ट विकेट से दस विकेट दूर है और यह उसकी प्रेरणा बनेगा।’ उन्होंने कहा ,‘ब्रॉड के संन्यास के बाद भारत में इंग्लैंड को एंडरसन की जरूरत होगी।

क्रिस वोक्स ने कहा है कि वह इंग्लैंड के बाहर खेलना नहीं चाहता और विदेश में उसका रिकॉर्ड भी अच्छा नहीं है। वोक्स और ब्रॉड के नहीं होने पर एंडरसन का अनुभव निहायत जरूरी है।’ हुसैन ने कहा कि भारत दौरा इंग्लैंड के ‘बाजबॉल’ (कोच ब्रेंडन मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स के साथ इंग्लैंड की खेलने की आक्रामक शैली) के लिये काफी चुनौतीपूर्ण होगा। उन्होंने कहा ,‘भारत में चुनौती काफी कठिन होगी और यह सभी को पता है। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल के सामने बाजबॉल। यह देखना रोचक होगा।’

टॅग्स :मोईन अलीएशेज टेस्ट सीरीजटीम इंडियाइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डआईसीसीबेन स्टोक्स
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या