धोनी और विराट रन-चेज के मामले में इस भारतीय खिलाड़ी से छूटे पीछे, हैरान कर देंगे ये आंकड़े

धोनी पिछले साल काफी खराब फॉर्म से गुजर रहे थे लेकिन इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दिखा दिया अब भी उनमें वहीं दम बाकी है।

By विनीत कुमार | Published: January 29, 2019 7:49 PM

Open in App

भारत की ओर से जब भी रनों का पीछा करने की बात होती है तो विराट कोहली और एमएस धोनी का नाम सबसे पहले आता है। इन दोनों खिलाड़ियों को रन-चेज का मास्टर कहा जाता है। खासकर, धोनी को तो दुनिया का सबसे बेहतरीन 'फिनिशर' माना जाता है। वैसे, आंकड़ों की बात करें तो भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने इन दोनों को कहीं पीछे छोड़ दिया है। 

पिछले साल धोनी काफी खराब फॉर्म से गुजर रहे थे लेकिन इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दिखा दिया अब भी उनमें वहीं दम बाकी है। वहीं, रनों का पीछा करते हुए कोहली के शतक दिखाते हैं कि वे भी किसी मामले में कम नहीं है। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मिताली ने 111 गेंदों पर नाबाद 63 रनों की पारी खेलते हुए लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने के दौरान बैटिंग औसत के मामले में कोहली और धोनी दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को दूसरे मैच में भारतीय महिला टीम के सामने 162 रनों का लक्ष्य था और टीम ने इसे आसानी से 35.2 ओवर में 2 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारत की जीत में मिताली राज और स्मृति मंधाना (90 नाबाद) ने 151 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई।

मिताली ने छोड़ा धोनी को पीछे

मिताली ने धीमी पारी जरूर खेली लेकिन रन चेज के मामले में उनका औसत 111.29 का हो गया है। यह महिला और पुरुष किसी भी क्रिकेटर से ज्यादा है। इस औसत के साथ मिताली ने धोनी के 103.07 के रन चेज करते हुए औसत को पीछे छोड़ा है। कोहली का रन चेज करते हुए बैटिंग का औसत 96.23 है। 

बता दें कि मिताली ने अपनी इस पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाये जबकि मंधाना ने 83 गेंदों की पारी में 13 चौके और एक छक्का जमाया। भारतीय महिला टीम ने दूसरे मैच में इस जीत के साथ 1994 के बाद न्यूजीलैंड में पहला वनडे सीरीज भी अपने नाम किया।

टॅग्स :मिताली राजएमएस धोनीविराट कोहलीभारत vs न्यूजीलैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या