Motera Stadium: जानें क्या है सरदार पटेल स्टेडियम की खासियत, जहां हो रहा है डोनाल्ड ट्रम्प का भव्य स्वागत

मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जहां एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर मैच देख सकते हैं।

By सुमित राय | Published: February 24, 2020 2:23 PM

Open in App
ठळक मुद्देअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंच गए हैं, उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी आई हैं।ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंच गए हैं और उनके स्वागत में अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जहां एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर मैच देख सकते हैं।

700 करोड़ रुपये में बना है स्टेडियम

इस क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 700 करोड़ रुपये (100 मिलियन डॉलर) की लागत से तैयार किया गया है, जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 में रखी गई थी। इसका निर्माण लॉर्सन एंड टूब्रो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने किया है।

क्या-क्या है इस स्टेडियम की खासियतें

सरदार पटेल स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इसके पार्किंग एरिया में 4000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल है। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में भी जिम की सुविधा है।

एक साथ टीमों के लिए बना हैं ड्रेसिंग रूम

सरदार पटेल स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इस स्टेडियम में इतने ड्रेसिंग रूम हैं कि एक समय पर चार क्रिकेट टीमें ठहर सकती हैं। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में जिम की भी सुविधा है। इस स्टेडियम के अंदर फिजियो थैरेपी सिस्टम और हाईड्रोथैरेपी सिस्टम भी रखा गया है जो कि चोटिल खिलाड़ियों को मैदान में ही उपचार दे सकता है।

बारिश के बाद 20 मिनट में शुरू हो सकता है मैच

कई बार बारिश के बाद गीले आउटफिल्ड के कारण मैच रद्द करना पड़ जाता है, लेकिन इस ग्राउंड का ड्रेनेज सिस्टम बहुत अच्छा बनाया गया है। बारिश रुकने के 20 मिनट के अंदर मैदान को खेल शुरू करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

इस स्टेडियम में लगी हैं खास एलईडी लाइट्स

इस स्टेडियम में पहली बार एलईडी फ्लड लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है, जो कि पोल माउंटिड फ्लड लाइट्स से अलग होती हैं। इस मैदान पर फ्लड लाइट्स की ऊंचाई 90 मीटर है, जो कि 25 मंजिला ऊंची इमारत के बराबर होती है।

क्रिकेट के अलावा खेले जा सकते हैं ये गेम्स

इस स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा प्रैक्टिस के लिए दो क्रिकेट के और एक मल्टी स्पोर्ट ग्राउंड भी है। इस मैदान पर क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, हॉकी, खो खो, कबड्डी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, नेटबॉल, टेनिस और बैडमिंटन के भी मुकाबले भी करवाए जा सकते हैं।

1982 में बना था मोटेरा स्टेडियम

सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद शहर के मोटेरा में स्थित है, जहां पहले मोटेरा स्टेडियम के नाम से स्टेडियम था। 49 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम साल 1982 में बना था। रिकंस्ट्रक्शन के लिए बंद होने से पहले इस ग्राउंड पर 12 टेस्ट मैच, 24 वनडे इंटरनेशनल और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जा चुका था।

टॅग्स :सरदार पटेल स्टेडियमडोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्राडोनाल्ड ट्रम्पक्रिकेट ग्राउंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या