Israel-Hamas War: "अगर मैं दोबारा राष्ट्रपति बना तो मुस्लिमों के अमेरिका यात्रा पर प्रतिबंध लगा दूंगा" डोनाल्ड ट्रम्प ने यहूदियों की सभा में कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 29, 2023 11:21 AM2023-10-29T11:21:42+5:302023-10-29T11:25:30+5:30

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक यहूदी सम्मेलन में कहा कि वो अगर दोबारा राष्ट्रपति पद पर पहुंचते हैं तो मुस्लिमों की अमेरिका यात्रा पर फिर से प्रतिबंध लगा देंगे।

Israel-Hamas War: "If I become president again, I will ban Muslims from traveling to America" ​​Donald Trump said in Jewish synagogue | Israel-Hamas War: "अगर मैं दोबारा राष्ट्रपति बना तो मुस्लिमों के अमेरिका यात्रा पर प्रतिबंध लगा दूंगा" डोनाल्ड ट्रम्प ने यहूदियों की सभा में कहा

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक यहूदी सम्मेलन में कही बड़ी बात ट्रम्प ने कहा कि अगर दोबारा राष्ट्रपति बना तो मुस्लिमों की अमेरिकी यात्रा पर फिर से प्रतिबंध लगा दूंगामेरी पहली प्राथमिकता होगी कि मैं कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों को अपने देश से बाहर रखूं

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को इजरायल-हमास युद्ध के मद्देनजर एक रिपब्लिकन यहूदी सम्मेलन में कहा कि वो अगर दोबारा राष्ट्रपति पद पर पहुंचते हैं तो मुस्लिमों की अमेरिका यात्रा पर फिर से प्रतिबंध लगा देंगे। ट्रंप ने रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन के शिखर सम्मेलन में कहा, "मेरी पहली प्राथमिकता होगी कि मैं कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों को अपने देश से बाहर रखूं।"

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "आपको मेरे द्वारा मुस्लिमों पर लगाई गई यात्रा प्रतिबंध याद है? दोबारा राष्ट्रपति बबने के साथ ही पहले ही दिन मैं फिर से उस यात्रा प्रतिबंध बहाल कर दूंगा।"

ट्रंप ने साल 2017 में अपने राष्ट्रपति पद की शुरुआत में ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया, यमन, इराक और सूडान से अमेरिका आने वाले मुस्लिम यात्रियों के प्रवेश पर व्यापक प्रतिबंध लगा दिया था। जिस फैसले को धार्मिक समूह के खिलाफ भेदभावपूर्ण बताते हुए अदालत में चुनौती दी गई, लेकिन ट्रम्प अपने कट्टर आव्रजन विरोधी एजेंडे के साथ मुस्लिम देशों पर लगाये गये प्रतिबंधों के बीच लोकप्रिय थे।

साल 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्रंप के आदेश को पलटते हुए मुस्लिम देशों के यात्रियों पर लगे अमेरिकी यात्रा के प्रतिबंध को हटा दिया था। उस फैसले के बाबत व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा था, "राष्ट्रपति बाइडन ने अपने पूर्ववर्तीडोनाल्ड ट्रंप द्वारा लागू किए गए घृणित, गैर-अमेरिकी मुस्लिमों पर लगाये यात्रा के प्रतिबंधों को पलटने पर गर्व है।"

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमास के खिलाफ युद्ध में इज़रायल के लिए अटूट समर्थन की प्रतिज्ञा की ताकि वो अमेरिका में प्रभावशाली यहूदी समुदाय से समर्थन जुटा सकें।

ट्रम्प ने दक्षिण-पश्चिमी राज्य नेवादा के लास वेगास में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वह इजरायल में अपने यहूदी मित्रों और सहयोगियों की रक्षा इस तरह करेंगे, जैसे किसी ने पहले कभी नहीं किया होगा।"

ट्रंप ने कहा कि इज़रायल और हमास के बीच चल रहा संघर्ष सभ्यता और बर्बरता के बीच और अच्छाई की ओर से बुराई के खिलाफ लड़ाई है। पूर्व रियलिटी शो होस्ट सहित कई आपराधिक मुकदमों का सामना करने के बावजूद अगले साल मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ पार्टी का नामांकन जीतने के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने बीते हफ्तों में लेबनान के हिजबुल्लाह लड़ाकों को "बहुत स्मार्ट" बताया था। 

Web Title: Israel-Hamas War: "If I become president again, I will ban Muslims from traveling to America" ​​Donald Trump said in Jewish synagogue

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे