हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने जो बिडेन पर औपचारिक महाभियोग जांच की मांग की

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 12, 2023 09:35 PM2023-09-12T21:35:12+5:302023-09-12T21:36:06+5:30

अमेरिका में हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति जो बिडेन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने के लिए अपनी समितियों को बुला रहे हैं। जो बाइडन पर अपने बेटे के विदेशी व्यापार सौदों से सीधे लाभ उठाने का आरोप है।

House Speaker Kevin McCarthy calls for formal impeachment inquiry into Joe Biden | हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने जो बिडेन पर औपचारिक महाभियोग जांच की मांग की

केविन मैक्कार्थी मेरिकी संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ रिप्रजेंटिव' के अध्यक्ष हैं

Highlightsमैक्कार्थी ने बिडेन पर औपचारिक महाभियोग जांच की मांग कीकेविन मैक्कार्थी मेरिकी संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ रिप्रजेंटिव' के अध्यक्ष हैंजो बाइडन पर अपने बेटे के विदेशी व्यापार सौदों से सीधे लाभ उठाने का आरोप है

नई दिल्ली: अमेरिका में हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति जो बिडेन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने के लिए अपनी समितियों को बुला रहे हैं। केविन मैक्कार्थी मेरिकी संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ रिप्रजेंटिव' के अध्यक्ष हैं। 

उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्रपति बाइडन और उनके बेटे के खिलाफ चल रही रिपब्लिकन पार्टी की जांच महाभियोग के स्तर तक पहुंच जाएगी। जो बाइडन पर अपने बेटे के विदेशी व्यापार सौदों से सीधे लाभ उठाने का आरोप है। हालांकि अभी तक ये आरोप साबित नहीं हो पाए हैं। 

कैलिफ़ोर्निया रिपब्लिकन  मैक्कार्थी ने कैपिटल हिल पर अपने कार्यालय के बाहर टिप्पणी में कहा, "ये सत्ता के दुरुपयोग, रुकावट और भ्रष्टाचार के आरोप हैं।" “वे प्रतिनिधि सभा द्वारा आगे की जांच की गारंटी देते हैं। इसलिए आज मैं हमारी हाउस कमेटी को राष्ट्रपति जो बिडेन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं।

हालांकि बाइडन इन आरोपों को नकार चुके हैं और व्हाइट हाउस ने रिपब्लिकन पार्टी पर वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाने और केवल बाइडन पर महाभियोग चलाने पर ध्यान केंद्रित करने का आरोप लगाया है। 

बता दें कि राष्ट्रपति बाइडन और हंटर के खिलाफ टैक्स में गड़बड़ी के आरोपों के लेकर जांच चल रही है। यह मामला 2020 का है और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बाइडन और हंटर पर चीन और यूक्रेन में पैसों की हेराफेरी के आरोप लगाए थे। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान हंटर रिपब्लिकन पार्टी के निशाने पर थे। हंटर अपने पिता के उपराष्ट्रपति रहते हुए एक यूक्रेनी ऊर्जा कंपनी के बोर्ड में शामिल थे और इसी मामले की जांच जारी है।

मैक्कार्थी ने कहा कि वह जांच का नेतृत्व करने के लिए हाउस चेयरमैन प्रतिनिधि केंटुकी के जेम्स कॉमर, मिसौरी के जेसन स्मिथ और ओहियो के जिम जॉर्डन को टैप कर रहे हैं। मंगलवार को पहले सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया था कि  मैक्कार्थी और अन्य प्रमुख हाउस रिपब्लिकन के भी रिपब्लिकन के नेतृत्व वाली कांग्रेस की जांच पर गुरुवार की विशेष सम्मेलन बैठक में जोरदार आवाज उठाने की उम्मीद है।

Web Title: House Speaker Kevin McCarthy calls for formal impeachment inquiry into Joe Biden

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे