Ind Vs Eng: ऋषभ पंत पहली बार टेस्ट टीम में किए गए शामिल, IPL में किया था धमाल

ऋषभ पंत के नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक केवल 4टी20 मैच हैं। इन मैचों में पंत के बल्ले से कुल 73 रन निकले हैं।

By विनीत कुमार | Published: July 18, 2018 4:59 PM

Open in App

नई दिल्ली, 18 जुलाई: इंग्लैंड के खिलाफ 1 अगस्त से शुरू हो रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन मैच के लिए टीम की घोषणा हो गई है। कुलदीप यादव को हाल में इंग्लैंड दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है। वहीं, एक चौंकाने वाला नाम ऋषभ पंत का भी है। आईपीएल-2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए धमाल मचाने वाले पंत इस टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गई टीम में दूसरे विकेटकीपर होंगे। 

पंत के अलावा टीम में एक और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को भी मौका मिला है। कार्तिक आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में खेले थे और 4 रन बनाकर रन आउट हुए थे। इससे पहले उन्हें दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भी रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, कार्तिक तब प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं बन सके थे। 

यह भी पढ़ें- Ind Vs Eng: इग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कुलदीप-ऋषभ पंत को मौका, रोहित को नहीं मिली जगह

आईपीएल में प्रदर्शन का पंत को मिला फायदा

ऋषभ पंत का इस साल आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहा था और वह इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए पंता ने इस सीजन में 14 मैचों में 52.62 की औसत से 684 रन बनाए थे। इसके बाद ही उम्मीद जताई जा रही थी कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीड के लिए मौका दिया जा सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

पंत के नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक केवल 4टी20 मैच हैं। इन मैचों में पंत के बल्ले से कुल 73 रन निकले हैं और 38 उनका उच्चतम स्कोर हैं। वहीं, 22 फर्स्ट क्लास मैचों में पंत ने 1625 रन बनाए हैं। टी20 की बात करें तो पंत ने 55 मैचों में कुल 1792 रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें- आईसीसी वनडे रैकिंग: कोहली टॉप पर बरकरार, 1991 के बाद ये 'खास' कमाल करने वाले पहले बल्लेबान बने

दिल्ली के लिए खेलने वाले पंत केवल 20 साल के हैं और ऐसे में उनसे काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का आगाज 2015 में रणजी ट्रॉफी से किया। पंत 2016 में अंडर-19 क्रिेकेट वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं और उस टूर्नामेंट में उन्होंने 18 गेंदों पर हाफ-सेंचुरी भी ठोकी थी और इस स्तर पर सबसे तेज अर्धशतक है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट के लिए टीम इंडिया:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर।

यह भी पढ़ें- थमा टीम इंडिया की लगातार नौ वनडे सीरीज जीत का सिलसिला, कोहली की कप्तानी में पहली बार गंवाई सीरीज

टॅग्स :ऋषभ पंतभारत vs इंग्लैंडटेस्ट क्रिकेटजसप्रीत बुमराहदिनेश कार्तिकविराट कोहलीकुलदीप यादव

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या